राजकीय सम्मान के साथ अनंत कुमार का अंतिम संस्कार कल, आधा झुका रहेगा तिरंगा




बेंगलुरु । भाजपा की कर्नाटक इकाई ने कहा कि केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार का अंतिम संस्कार मंगलवार दोपहर किया जाएगा। भाजपा के प्रदेश महासचिव एन.रवि कुमार ने कहा कि कुमार के पार्थिव शरीर को आज दिन भर बसवानागुड़ी स्थित उनके आवास पर रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि मंगलवार को सुबह आठ बजे अनंत कुमार के पार्थिव शरीर को मल्लेश्वरम स्थित भाजपा के प्रदेश कार्यालय जगन्नाथ भवन ले जाया जाएगा, जहां पार्टी कार्यकर्त्ता एवं उनके समर्थक उन्हें श्रद्धांजलि देंगे। बाद में कुमार के पार्थिव शरीर को नेशनल कॉलेज ग्राउंड ले जाया जाएगा, जहां आम लोग उन्हें श्रद्धांजलि दे सकेंगे। कुमार का अंतिम संस्कार दोपहर 1 बजे चामराजापेट श्मशान घाट पर किया जाएगा।



आधा झुका रहेगा राष्ट्रीय ध्वज
अनंत कुमार के सम्मान में सोमवार को देशभर में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा। केंद्रीय गृह मंत्रालय के अनुसार, केंद्र ने यह निर्णय लिया है कि दिवंगत नेता के सम्मान में राजधानी दिल्ली, सभी राज्यों की राजधानियों और केंद्र शासित प्रदेशों में सोमवार को राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा। इसके अलावा, कुमार के अंतिम संस्कार के दिन उस स्थान पर भी राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा, जहां उनका पार्थिव शरीर पंचतत्व में विलीन किया जाएगा। कुमार का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान से किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई वरिष्ठ नेता कुमार के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे।

वेंटिलेटर पर थे अनंत कुमार
59 वर्षीय अनंत कुमार का आज तड़के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। पिछले कुछ दिनों से उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। वे फेफड़े के कैंसर से जूझ रहे थे। आज तड़के 2 बजे जब कुमार ने अंतिम सांस ली तो उस वक्त उनकी पत्नी तेजस्विनी और दोनों बेटियां अस्पताल में मौजूद थीं। अमेरिका और ब्रिटेन में इलाज कराने के बाद वे हाल में ही बेंगलुरु लौटे थे। उनका यहां शंकरा अस्पताल में उपचार चल रहा था।



राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत विभिन्न दलों के नेताओं ने केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। भाजपा नेताओं ने कहा कि कुमार का जाना कभी न पूरी होने वाली क्षति जैसा है। कुमार ने ताउम्र भाजपा की सेवा की है।