पहले आएगा कोरबा-कटघोरा का चुनाव परिणाम


कोरबा । विधानसभा चुनाव परिणाम के लिए मतगणना 11 दिसंबर को आईटी कॉलेज में होगी। चारों सीट के मतगणना कक्ष में 14-14 टेबल लगाए जाएंगे। इस हिसाब से कोरबा व कटघोरा सीट की मतगणना 18-18 व रामपुर तथा पाली.तानाखार सीट की गणना 21-21 राउंड में की जाएगी। कोरबा व कटघोरा का चुनाव परिणाम पहले आएगा। मतगणना सुबह 8 बजे शुरू हो जाएगी।
20 नवंबर को मतदान हुआ था। ईवीएम को कडी सुरक्षा में आईटी कॉलेज के स्ट्रांग रूम में रखा गया है। जिला बनने के बाद मतगणना पॉलिटेक्निक कॉलेज में होती रही है। पहली बार आईटी कॉलेज में मतगणना होगी। यहां चारों सीट के लिए अलग.अलग कमरे में गणना की तैयारी की गई है। 14-14 टेबल होने से एक बार में14 मतदान केन्द्रों की वोटों की गिनती होगी। सबसे अधिक मतदान केन्द्र 299 पाली.तानाखार विधानसभा में है। इसके बाद रामपुर में 284, कोरबा में 242 व कटघोरा में 249 मतदान केन्द्र हैं। कोरबा व कटघोरा की गिनती पहले हो जाएगी। भले ही दोनों ही विधानसभा में अधिक प्रत्याशी हैं। इस वजह से समय अधिक लग सकता है। कोरबा में 20 प्रत्याशी व कटघोरा में 10 प्रत्याशी मैदान में हैं। गणना में कंट्रोल यूनिट का ही इस्तेमाल होता है। जिला निर्वाचन अधिकारी मोण् कैसर अब्दुल हक ने बताया कि मतगणना की तैयारी चल रही है। कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने के साथ ट्रेनिंग भी दी जाएगी।
मतगणना में सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी। इसके बाद ही कंट्रोल यूनिट से मतगणना शुरू होगी। डाक मतपत्र की अंतिम तिथि 10 दिसंबर है। चुनाव ड्यूटी में गए कर्मचारियों को डाक मतपत्र जारी किया गया है। जो कलेक्टोरेट में लगाए गए मतपेटी में अपना मत डाल रहे हैं। अभी भी कई कर्मचारियों को डाक मतपत्र नहीं मिल पाया था। इसलिए इसमें समय लग रहा है। डाक मतपत्र से ही चुनाव का पहला रुझान सामने आएगा। मतगणना के दौरान इस बार हर राउंड के परिणाम की सत्यापित प्रति प्रत्याशियों को देने की व्यवस्था आयोग ने की है। रिटर्निंग ऑफिसर की देखरेख में रिपोर्ट बनायी जाएगी। साथ ही सत्यापित प्रति लेते समय उसकी पावती भी देंगे। जिसमें प्रत्याशी या उनके प्रतिनिधि का हस्ताक्षर होगा। इससे कोई यह शिकायत भी नहीं कर पाएगा कि मुझे मतगणना की पूरी जानकारी नहीं मिल पायी है।