किडनी स्टोन की प्रॉब्लम में क्या खाएं, किन चीजों से रखें परहेज



किडनी की पथरी गलत खान-पान या पानी का सेवन कम करने के कारण हो सकती है। लाइफस्टाइल हैल्दी हो तो पथरी मूत्र के रास्ते शरीर से बाहर निकाल जाती हैं। अगर पथरी का साइज बड़ा हो जाए तो नौबत आप्रेशन तक भी पहुंच सकती है। कई बार तो इससे मूत्रवाहिनी में अवरोध उत्पन्न होने लगता है। जिससे प्राइवेट पार्ट के आस-पास असहनीय दर्द होता है। इस समस्या से बचने के लिए यह जानना जरूरी है को इस समय क्या खाएं और किन चीजों से बनाए दूरी ताकि पथरी की समस्या से जल्दी छुटकारा पाया जा सके।


किडनी स्टोन होने पर में क्या खाएं
1. फाइबर युक्त आहार
पथरी बनने का कारण फाइबर युक्त आहार की कमी और प्रोटीन युक्त आहार का ज्यादा सेवन करना है। अपनी डाइट में फलियां, ओट्स, दलिया, चावल के चोकर, सूखी बींस, करेला, मटर, शलगम, कद्दू , अदरक, खीरा, चुकंदर,धनिया हल्दी, हरी मिर्च, गोभी आदि शामिल करें।


2. गन्ना
पथरी की परेशानी में गन्ने का रस पीना बहुत लाभकारी है। इससे शरीर में पानी की कमी पूरी होती है और पथरी अपने -आप शरीर से निलकने लगती है।
3. चोकर के बिना चपाती

पथरी के रोगी को आटे के चोकर निकाल कर रोटी खानी चाहिए। इसके अलावा सत्तू और अलसी के बीजों का पानी भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

4. गाजर
विटामिन बी-6 और विटामिन सी युक्त गाजर किडनी के लिए बहुत फायदेमंद है। रक्त को शुद्ध करने के साथ-साथ यह किडनी को बैक्टीरियिल इन्फेक्शन से भी बचाती है।

5. नींबू
नींबू का रस कैल्शियम स्टोन का खतरा कम करता है। किडनी में पथरी के साइज को कम करने में भी नींबू कारगर है। आप नींबू पानी, या फिर सलाद और फलों के साथ भी नींबू के रस का सेवन कर सकते हैं।

6. नारियल पानी
नारियल का पानी किडनी की पथरी बाहर निकालने में बहुत बहुत अच्छा है।


7. मूली
किडनी में पथरी बन गई है तो रोगी को मूली का आधा कप रस रोज सुबह खाली पेट पीना चाहिए। इसका रस किडनी की सफाई करने में कारगर है।

8. हर्बल टी
हर्बल टी पीने से पथरी बनने का खतरा काफी कम होता है इसलिए हर्बल टी का इस्तमाल पथरी में जरूर करना चाहिए।


किडनी स्टोन में न खाएं ये चीजें
1. बहुत अधिक प्रोटीन
ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन किडनी स्टोन का कारण बनता है। ऐसी स्थिति में हाई प्रोटीन युक्त आहार,मछली और मांस का सेवन करना कम कर दें।


2. विटामिन सी का सेवन
किडनी स्टोन में विटामिन सी युक्त आहारों का जरूरत से ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए।

3. शाक-सब्जियों से करें परहेज
टमाटर के बीज, कच्चा चावल, उड़द और चने की दाल,बैंगन के बीज किडनी स्टोन की परेशानी को और भी बढ़ा देते हैं।

4. कोल्ड-ड्रिंक्स
इस परेशानी में पानी का भरपूर सेवन करना बहुत जरूरी है लेकिन इसमें कोल्ड ड्रिंक से दूरी बना कर रखें।