उत्तर-पश्चिम भारत में भीषण गर्मी पडऩे के आसार, अलग-अलग राज्यों में 16 से 19 मई तक लू चलने का अनुमान



नई दिल्ली । उत्तर-पश्चिम भारत में गुरुवार से और पूर्वी भारत में 18 मई से लू चलने के आसार हैं। मौसम विज्ञान केन्द्र (आईएमडी) के अनुसार, पश्चिम राजस्थान, पंजाब, दक्षिण हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार के अलग-अलग इलाकों में 16-19 मई तक लू चलने का अनुमान है।

मौसम अधिकारियों ने कहा, पंद्रह से 17 मई के दौरान गुजरात में अलग-अलग इलाकों में लू चलने के आसार हैं। कोंकण में 15-16 मई, सौराष्ट्र और कच्छ में 16-17 मई, दिल्ली, झारखंड, गैंगेटिक पश्चिम बंगाल और ओडिशा 18-19 मई को लू चलने का अनुमान है। दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में 20 मई तक आंधी, बिजली और तेज हवाओं के साथ भारी बारिश या बौछार पडऩे के आसार हैं।

तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, कराइकल, केरल, माहे, तटीय और कर्नाटक में अलग-अलग क्षेत्रों में आज से 19 मई को भारी वर्षा के आसार हैं। अरुणाचल प्रदेश में 16-19 मई, असम और मेघालय में 17-19 तक अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान है। दक्षिण पश्चिम मानसून के दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और निकोबार द्वीप समूह में 19 मई को आगे बढऩे के आसार हैं।

दो-चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि के आसार 

असम, मेघालय, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और बिहार में बुधवार-गुरुवार को गर्म और आद्र्र मौसम रहने का अनुमान है। अगले चार दिनों के दौरान, उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में लगभग 3-4 डिग्री सेल्सियस, मध्य भारत और गुजरात में अगले चार-पांच दिनों के दौरान लगभग दो-चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने के आसार हैं।


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports