बचत घटी, लोगों ने रिकॉर्ड तोड़ कर्ज लिया; रिजर्व बैंक ने जताई चिंता


 मुंबई। आपने पिछले कुछ महीनों में लोगों द्वारा थोक में घर, वाहन और अन्य सामान खरीदने की खबरें सुनी होंगी। इस तरह लोगों की बचत की रकम घट गई है और लोगों द्वारा रिकॉर्ड तोड़ कर्ज लेने की जानकारी अब सामने आ गई है और इससे रिजर्व बैंक को भी चिंता होने लगी है. बैंक इस समय दो दशकों के सबसे बड़े जमा संकट से गुजर रहे हैं, भले ही वित्तीय वर्ष के दौरान उनके ऋण देने में जोरदार वृद्धि हुई है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के आंकड़ों से पता चलता है कि बैंकों का ऋण-से-जमा अनुपात लगभग 20 वर्षों में अपने उच्चतम स्तर पर है। इसके पीछे कारण यह है कि होम लोन और अन्य लोन समेत सभी श्रेणियों में लोन की मांग बढ़ी है।

 

बैंकों का ऋण-जमा अनुपात


रिपोर्ट के मुताबिक, बैंकों का क्रेडिट-टू-डिपॉजिट अनुपात 2005 के बाद से 80 फीसदी के उच्चतम स्तर पर है. यानी जमा की तुलना में उधारी बढ़ी है. यह अनुपात बताता है कि बैंक की कितनी जमा राशि का उपयोग ऋण के लिए किया जा रहा है। वित्तीय वर्ष 2024 का डेटा 22 मार्च तक का है, जो पिछले वित्तीय वर्ष का आखिरी पखवाड़ा था।


निवेश कहां है?


कंसल्टिंग फर्म अल्वारेज़ एंड मार्सल के प्रबंध निदेशक भाविक हाथी ने इस पर टिप्पणी की। बैंक ग्राहक उच्च रिटर्न, इक्विटी-लिंक्ड उत्पादों की ओर बढ़ रहे हैं। जिसके कारण वे कम दरों पर बैंकों में पैसा जमा करने से दूर हो रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि पिछले कुछ महीनों में इक्विटी बाजार के ठोस प्रदर्शन और बढ़ती वित्तीय साक्षरता ने निवेशकों को उच्च रिटर्न के लिए ऐसी प्रतिभूतियों में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया है।

 


शेयर बाजार, रियल एस्टेट सेक्टर से चुनौती


ग्राहकों से पैसा जुटाने के लिए बैंकों ने पिछले वित्त वर्ष में ब्याज दरें भी काफी बढ़ाई हैं, लेकिन उन्हें शेयर बाजार के साथ-साथ रियल एस्टेट सेक्टर से भी कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है।


निवेश के प्रति लोगों का नजरिया बदल रहा है

 


हाल ही में खबर आई थी कि लोगों की बचत दो दशक के निचले स्तर पर आ गई है. आरबीआई ने इस बारे में स्पष्टीकरण दिया था. लोगों की बचत की आदतें बदल गई हैं. लोग अब बैंकों में साधारण ब्याज लेने के बजाय अन्य निवेश माध्यमों में पैसा लगा रहे हैं और घर, वाहन, सोना, शेयर, म्यूचुअल फंड आदि में पैसा लगा रहे हैं। आरबीआई ने कहा है कि ऐसा लगता है कि उनकी बचत की आदत कम हो रही है, लेकिन असल में उनकी निवेश शैली बदल गई है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports