प्रसिद्ध इंफ्रूलस रवींद्र भारत के वेबसाइट, यूट्यूट पर प्रतिबंध, 12 करोड़ जमा करने का आदेश....



-सेबी ने रवींद्र भारती को दिया 12 करोड़ रिफंड करने का आदेश दिया, 


मुंबई। बाजार नियामक सेबी शेयर बाजार से जुड़ी भ्रामक सलाह देने वालों पर नकेल कस रहा है। सेबी ने कड़ी कार्रवाई करते हुए मशहूर वित्तीय प्रभावशाली व्यक्ति रवींद्र भारती पर प्रतिबंध लगा दिया है। उन्हें 12 करोड़ रुपये का भुगतान करने का भी निर्देश दिया गया है। रवींद्र भारती पर 1000 फीसदी तक रिफंड का दावा करने का आरोप है। उनकी पत्नी शुभांगी और कंपनी रवींद्र भारती एजुकेशन इंस्टीट्यूट भी प्रभावित हुआ है।

 

पत्नी और कंपनी पर भी प्रतिबंध

 

सेबी ने आदेश दिया है कि रवींद्र भारती और उनकी पत्नी बाजार की किसी भी गतिविधि में भाग नहीं ले सकेंगे। यह 12 करोड़ रुपये उन्हें एस्क्रो अकाउंट में जमा कराने होंगे। सेबी ने कहा है कि उन्होंने यह पैसा गलत तरीके से कमाया है। रवीन्द्र भारती एक मशहूर प्रभावशाली व्यक्ति हैं। उनके 2 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। रवीन्द्र भारती एजुकेशन इंस्टीट्यूट की स्थापना 2016 में उनकी पत्नी शुभांगी ने की थी।

 


वेबसाइट/यूट्यूब पर भी कार्रवाई

 

उनकी कंपनी शेयर मार्केट ट्रेडिंग से संबंधित शैक्षणिक कार्य कर रही थी। इसके अलावा वह भारती शेयर मार्केट नाम से एक वेबसाइट भी चलाते हैं। इसके अलावा भारती शेयर मार्केट मराठी और भारती शेयर मार्केट हिंदी नाम से दो यूट्यूब चैनल भी संचालित हैं। इनके करीब 18.22 लाख सबक्राइबर हैं। ये भी कार्रवाई के दायरे में आ गए हैं।

 


1,000 फीसदी तक रिटर्न का लालच

 

निवेशकों को 25 प्रतिशत से 1,000 प्रतिशत तक के अनुमानित रिटर्न के साथ परामर्श सेवाओं का लालच दिया गया था। सेबी के अनुसार बिना पंजीकरण के निवेश सलाहकार सेवाओं में शामिल होना नियामक मानदंडों का उल्लंघन है। अत: कुल अवैध लाभ राशि 12,03,82,130.91 रूपये जब्त कर लिया जायेगा। इसके अलावा सेबी ने संस्थाओं को निवेश सलाहकार के रूप में कार्य करने या खुद को निवेश सलाहकार के रूप में रखने और निवेश सलाहकार सेवाएं प्रदान करने से परहेज करने का निर्देश दिया है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports