भारत सरकार की एजेंसी कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम ने जारी किया सुरक्षा अलर्ट



नई दिल्ली। इंटरनेट की दुनिया में तरह-तरह के खतरे और वायरस हैं। यह अलग-अलग तरीकों से लोगों को बड़ा नुकसान पहुंचा सकते है। भारत सरकार की एक एजेंसी, कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम ने हाल ही में एक सुरक्षा चेतावनी जारी की, जिसमें कुछ कमजोरियाँ पाई गईं।


कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम ने भारत में फायरफॉक्स ब्राउजर को लेकर अलर्ट जारी किया है। भारतीय साइबर सुरक्षा टीम ने कई प्रकार की कमजोरियों की खोज की है जिनका फायदा हैकर्स उठा सकते हैं। इस कमजोर खामी की मदद से हैकर्स आपके डिवाइस में घुसपैठ कर सकते हैं और डेटा भी चुरा सकते हैं।



सीईआरटी-आईएन नेे कहा कि मोजि़ला उत्पादों में कई कमजोरियां पाई गई हैं। यह एक प्रकार की भेद्यता है जो हैकर्स को आपके हैंडसेट तक पहुंच प्राप्त करने और डेटा चोरी करने की अनुमति देती है। आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर/लैपटॉप से भी एक्सेस कर सकते हैं। दरअसल, मोजिला फायरफॉक्स का इस्तेमाल लैपटॉप, कंप्यूटर और स्मार्टफोन आदि में किया जाता है।


कमजोरियाँ विशेष रूप से 124 से पहले फायरफॉक्स संस्करणों, 115.9 से पहले फायरफॉक्स ईएसआर संस्करणों और 115.9 से पहले मोजि़ला थंडरबर्ड संस्करणों में पाई जाती हैं। इस वर्जन का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स तुरंत अपना वर्जन अपडेट करें।



सुरक्षा के लिए तुरंत करें 'यहÓ काम!


मोजि़ला उत्पाद उपयोगकर्ताओं को अपनी सुरक्षा के लिए सबसे पहले नवीनतम संस्करण के साथ अपडेट करना चाहिए। इसके अलावा यूजर्स को ऑटोमैटिक लेटेस्ट अपडेट इनेबल करना चाहिए। इसके अलावा यूजर्स अपने डिवाइस में एंटीवायरस इंस्टॉल कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports