ईडी की छापेमारी, 2.54 करोड़ जब्त; मशीन में मिले नोटों के बंडल



-47 बैंक खाते फ्रीज, फर्जी लेनदेन, सिंगापुर की कंपनियों को भेजे 1800 करोड़ 


नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने देशभर के पांच शहरों में छापेमारी की है, जिसमें 2.54 करोड़ रुपये की नकदी जब्त की गई है। दिलचस्प बात यह है कि एक जगह की गई छापेमारी में यह खुलासा हुआ है कि वॉशिंग मशीन में नोटों के बंडल छिपाए गए थे। जानकारी के मुताबिक ईडी ने दिल्ली, हैदराबाद, मुंबई, कुरूक्षेत्र और कोलकाता में छापेमारी की है। 



ईडी ने विदेशी मुद्रा उल्लंघन के मामले में मकर शिपिंग एंड लॉजिस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक विजय शुक्ला और संजय गोस्वामी के परिसरों पर छापेमारी की है। इस छापेमारी में 2.54 करोड़ की नकद रकम जब्त की गई है। कुछ दस्तावेज और डिजिटल डिवाइस भी जब्त किए गए हैं। साथ ही 47 संबंधित बैंक खाते भी फ्रीज कर दिये गये हैं।


सिंगापुर की कंपनियों को भेजे गए 1800 करोड़


कंपनी के निदेशकों और साझेदारों संदीप गर्ग, विनोद केडिया के कुछ ठिकानों पर भी छापेमारी की गई। इनमें लक्ष्मीटन मैरीटाइम, हिंदुस्तान इंटरनेशनल, राजनंदिनी मेटल्स लिमिटेड, स्टीवर्ट अलॉयज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड शामिल हैं। लिमिटेड, भाग्यनगर लिमिटेड, विनायक स्टील्स लिमिटेड, वशिष्ठ कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड शामिल है। 



ईडी ने इस बात का खुलासा नहीं किया है कि इन जगहों पर छापेमारी कब की गई। ये कंपनियां सिंगापुर की गैलेक्सी शिपिंग एंड लॉजिस्टिक्स और होराइजन शिपिंग एंड लॉजिस्टिक्स की मदद से फेमा अधिनियम का उल्लंघन कर भारत से विदेशी मुद्रा भेजने में शामिल हैं। साथ ही इन कंपनियों का प्रबंधन एंथोनी डी सिल्वा की ओर से किया जाता है। 


दावा किया जा रहा है कि शेल कंपनियों की मदद से सिंगापुर की कंपनियों में 1800 करोड़ रुपये भेजे गए। इस बीच मेसर्स नेहा मेटल्स, मेसर्स अमित स्टील ट्रेडर्स, मेसर्स ट्रिपल एम मेटल एंड अलॉयज, मेसर्स एचएमएस मेटल्स आदि फर्जी कंपनियों की मदद से सिंगापुर की कंपनी में पैसे भेजने के लिए फर्जी लेनदेन दिखाया गया।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports