9 सांसद ऐसे जिन्होंने 5 साल में नहीं किया संसद में कोई सवाल?



-5 साल के कार्यकाल में एक बार भी सदन को संबोधित नहीं किया


नई दिल्ली। देश की संसद को देश के आम नागरिकों की आवाज कहा जाता है। 6 से 7 लाख लोगों का प्रतिनिधित्व करते हुए सांसद संसद पहुंचते हैं। वे अपने क्षेत्र, क्षेत्र के नागरिकों की समस्याओं को देश के सर्वोच्च सदन में उठाते हैं। बेशक, सांसदों के इस प्रदर्शन को भी जवाबदेह रखा जाता है। एक रिपोर्ट के अनुसार संसद में कुछ सांसद ऐसे भी हैं, जिन्होंने अपने 5 साल के कार्यकाल के दौरान सदन में एक भी भाषण नहीं दिया है।


अपने दमदार डायलॉग्स के लिए देशभर और पाकिस्तान में मशहूर अभिनेता सनी देओल भी न बोलने वाले सांसदों की इस लिस्ट में शामिल हैं। संसद का बजट सत्र और 17वीं लोकसभा का कार्यकाल दो दिन पहले समाप्त हो गया। संसद में 543 सांसदों में से जो 9 सांसद नहीं बोले उनमें पूर्व मंत्री शत्रुघ्न सिन्हा भी शामिल हैं जो 'खामोशÓ नजर आए।



संसद में कामकाज के दौरान एक शब्द भी नहीं बोलने वाले नेताओं में पी. बंगाल से टीएमसी सांसद दिब्येंदु अधिकारी, कर्नाटक से बीजेपी सांसद और पूर्व मंत्री अनंत कुमार हेगड़े, बीजेपी सांसद श्रीनिवास प्रसाद और बीजेपी सांसद बीएन बचे गौड़ा। इसके अलावा पंजाब से बीजेपी सांसद सनी देओल, असम से बीजेपी सांसद प्रधान बरुआ भी इसी लिस्ट में हैं।


इन सांसदों ने पिछले 5 सालों में संसद में किसी भी चर्चा में हिस्सा नहीं लिया है। इनमें से कुछ ने लिखित रूप में अपनी उपस्थिति दर्शायी है। हालांकि देखा गया कि शत्रुघ्न सिन्हा लिखित तौर पर भी संसदीय कामकाज में हिस्सा नहीं लेते थे। इस बीच उपरोक्त सांसदों में तीन सांसद ऐसे भी हैं।


जिन्होंने लिखित या मौखिक किसी भी रूप में अपनी भागीदारी दर्ज नहीं करायी है। इनमें बीजेपी छोड़कर तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुए शत्रुघ्न सिन्हा, यूपी से बीजेपी सांसद अतुल राय और कर्नाटक से बीजेपी सांसद और पूर्व राज्य मंत्री रमेश सी जिगजिगानी भी शामिल हैं।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports