9 साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यूएई की 5वीं यात्रा



-फ्रांस के बाद यूएई पहुंचे नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली। फ्रांस दौरे के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब संयुक्त अरब अमीरात के एक दिवसीय दौरे पर हैं। यूएई के राष्ट्रपति खलीफा बिन जायद अल नाहयान ने आज अबू धाबी हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भव्य स्वागत किया। यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वैश्विक मुद्दों और रणनीतिक साझेदारी पर चर्चा करेंगे। पिछले  है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूएई में अबू धाबी के प्रिंस शेख मोहम्मद शेख जायद से भी मुलाकात की। पिछले साल बिन जायद ने खुद प्रोटोकॉल तोड़कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया था। साथ ही 2019 में बिन सलमान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना बड़ा भाई बताया था। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने यूएई दौरे के दौरान रक्षा, ऊर्जा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर चर्चा करेंगे।

यात्रा के दौरान दोनों देश ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा और रक्षा क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेंगे। इसके साथ ही ऐतिहासिक व्यापार समझौते के बाद भारत और यूएई इस समझौते की प्रगति की भी समीक्षा करेंगे। दोनों देशों के नेता हमेशा एक दूसरे के संपर्क में रहते हैं। कोरोना के दौरान भी दोनों देश एक दूसरे से जुड़े रहे। इस बीच भारत और यूएई के बीच व्यापार एक साल में 19 फीसदी बढ़ गया है। दोनों देशों के बीच करीब 85 अरब अमेरिकी डॉलर का व्यापार होता है।

कैसा होगा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम?

2.10 बजे - औपचारिक स्वागत।

3.20 बजे- दोपहर के लंच में शामिल हों.

4.45 बजे- दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports