ऋषि सुनक से मिले प्रधानमंत्री मोदी, भारतीयों के लिए बड़ी सौगात

 


नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मुलाकात की। इस मुलाकात की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थीं। चर्चा हो रही है कि ऋषि सुनक ने इस मुलाकात में भारतीयों को बड़ी सौगात दी थी। प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने हर साल ब्रिटेन में काम करने के लिए भारतीय युवाओं को 3,000 वीजा देने को हरी झंडी दे दी है। लिहाजा अब भारतीयों के लिए ब्रिटेन में नौकरी के लिए रास्ता खुला है।



ब्रिटिश सरकार ने कहा है कि इतनी अधिक संख्या में वीजा से लाभान्वित होने वाला भारत पहला देश है। इस संदर्भ में पिछले साल यूके-इंडिया माइग्रेशन एंड मोबिलिटी पार्टनरशिप पर सहमति बनी थी।



इस संबंध में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया है. ट्वीट में कहा गया, "आज 18-30 आयु वर्ग के 3,000 सुशिक्षित भारतीय नागरिकों को यूके-इंडिया यंग प्रोफेशनल्स स्कीम के तहत यूके में आने और दो साल के लिए काम करने का अवसर प्रदान किया गया है।" यह घोषणा प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जी-20 शिखर सम्मेलन में मुलाकात के कुछ घंटे बाद हुई। पिछले महीने भारतीय मूल के पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद सुनक और मोदी की यह पहली मुलाकात थी।


पीएम मोदी ने भी ट्वीट कर जानकारी दी है. जी-20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऋषि सुनक ने की बातचीत डाउनिंग स्ट्रीट ने एक बयान में कहा, "योजना का शुभारंभ भारत के साथ हमारे द्विपक्षीय संबंधों और व्यापक हिंद-प्रशांत क्षेत्र के प्रति हमारी प्रतिबद्धता के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है।"



भारत-प्रशांत क्षेत्र में किसी भी अन्य देश की तुलना में ब्रिटेन के भारत के साथ अधिक संबंध हैं। यूके में लगभग सभी अंतर्राष्ट्रीय छात्रों में से एक चौथाई भारत से हैं और यूके में भारतीय निवेश 95,000 नौकरियों के लिए जिम्मेदार है। यूके वर्तमान में भारत के साथ एक व्यापार समझौते पर बातचीत कर रहा है।



अगर इस समझौते पर हस्ताक्षर हो जाते हैं तो यह भारत और किसी यूरोपीय देश के बीच अपनी तरह का पहला समझौता होगा। यह व्यापार समझौता यूके-भारत व्यापार संबंधों पर आधारित होगा, जो पहले से ही 24 बिलियन मूल्य का है, और यूके को भारत की बढ़ती अर्थव्यवस्था में अवसरों का लाभ उठाने की अनुमति देगा। मई 2021 में ब्रिटेन और भारत के बीच इस पर समझौता हुआ।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports