केंद्रीय वित्त मंत्री बोली- भारत की 5जी तकनीक 'मेड-इन-इंडिया'

  


नई दिल्ली। निर्मला सीतारमण भारतीय 5जी सेवा को लेकर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ा बयान दिया है। अमेरिका में जॉन्स हॉपकिन्स स्कूल ऑफ एडवांस्ड इंटरनेशनल स्टडीज में छात्रों के साथ बातचीत करते हुए, निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत ने स्वदेशी 5त्र बुनियादी ढांचा विकसित किया है और हम उस तकनीक को अन्य देशों के साथ भी साझा करने के लिए तैयार हैं।

भारत की 5त्र तकनीक की सराहना करते हुए, निर्मला सीतारमण ने कहा, "भारत की 5त्र तकनीक पूरी तरह से स्वदेशी है। इसे कहीं और से आयात नहीं किया जाता है और यह देश का अपना उत्पाद है। यह अभी तक जनता तक नहीं पहुंचा है। हमने अपने देश में जो 5त्र लॉन्च किया है, वह है पूरी तरह स्वदेशी है भारत में साढ़े सात लाख पंचायतों में से। प्रौद्योगिकी के उपयोग से भारत में शासन में सुधार हो रहा है और अर्थव्यवस्था में सुधार हो रहा है। यह परिवर्तन डिजिटलीकरण की बढ़ती क्षमताओं से संभव हुआ है।

भारत सरकार द्वारा जनहित में बनाया गया ओपन-सोर्स नेटवर्क छोटे और मध्यम उद्यमों को अपनी पहुंच बढ़ाने में मदद कर रहा है। मैं दोहराना चाहूंगा कि भारत में यह तकनीक उन देशों के लिए उपलब्ध है जिन्हें इसकी आवश्यकता है। सभी ऋणों का 45 प्रतिशत 'मुद्रा' योजना के तहत महिलाओं को दिया गया कर्ज उसने गर्व से कहा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports