नेटफ्लिक्स का सबसे सस्ता सब्सक्रिप्शन प्लान सामने आया; देखें कि इसकी लागत कितनी है?

  


नई दिल्ली: नेटफ्लिक्स ने आखिरकार अपना एड सपोर्ट सब्सक्रिप्शन प्लान लॉन्च कर दिया है। फिलहाल यह प्लान यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है। नेटफ्लिक्स का नया प्लान नवंबर में उपलब्ध होगा। हालांकि कंपनी ने इस प्लान की कीमत और फीचर्स की घोषणा कर दी है। यह प्लान उन लोगों के लिए पेश किया गया है जो कम कीमत में नेटफ्लिक्स का सब्सक्रिप्शन खरीदना चाहते हैं।


नए प्लान की कीमत 6.99 डॉलर (करीब 575 रुपये) है। इस बीच, आप इस कीमत पर भारत में नेटफ्लिक्स प्रीमियम प्लान प्राप्त कर सकते हैं। यहां के प्रीमियम प्लान की कीमत 649 रुपये है। कंपनी ने एड सपोर्ट वाले प्लान को बेसिक विद ऐड्स नाम दिया है।


यह सब्सक्रिप्शन प्लान यूएस यूजर्स के लिए 3 नवंबर से उपलब्ध होगा। इस प्लान का लाभ अमेरिका के अलावा ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, कोरिया, मैक्सिको, स्पेन और यूके के यूजर्स को मिलेगा। हालांकि, यह प्लान इन देशों में यूएस लॉन्च के बाद आएगा। नेटफ्लिक्स के इस प्लान की चर्चा 2022 की शुरुआत से ही हो रही है। इसका कारण कंपनी के ग्राहकों में लगातार गिरावट रही।


कंपनी ने यह प्लान माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर बनाया है। इस प्लान के फायदों की बात करें तो ग्राहकों को नेटफ्लिक्स का प्लान कम कीमत में मिलेगा। हालांकि इसके लिए उन्हें विज्ञापन भी देखने होंगे। नेटफ्लिक्स ने कहा है कि नया प्लान एड-फ्री बेसिक प्लान जैसा होगा।


1) इसमें यूजर्स एचडी रेजोल्यूशन में कंटेंट देख सकेंगे। 2) स्ट्रीमिंग सेवा केवल एक डिवाइस पर उपलब्ध है। 3) हर घंटे यूजर्स को करीब 4 से 5 मिनट का विज्ञापन देखना होता है। 4) कोई डाउनलोड सुविधा नहीं होगी। 5) यूजर्स को सीमित कैटलॉग मिलेगा, लेकिन नेटफ्लिक्स ओरिजिनल उपलब्ध होगा।


इस बीच, भारत में नेटफ्लिक्स की योजना 149 रुपये से शुरू होती है, जिसमें उपयोगकर्ताओं को एक विज्ञापन-मुक्त अनुभव मिलता है। जबकि यूएस में, नेटफ्लिक्स की योजना $9.99 (लगभग 800 रुपये) से शुरू होती है। यह कीमत एक महीने के सब्सक्रिप्शन के लिए है। कंपनी ने इस प्लान को भारत में दिसंबर 2021 में बदलावों के साथ लॉन्च किया था।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports