ट्रिपल जंप में बना इतिहास, देखें भारतीय एथलीटों का रिकॉर्ड प्रदर्शन



बर्मिंघम। राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय एथलीटों की दौड़ जोरों पर है। आज प्रतियोगिता के दसवें दिन भारत ने एथलेटिक्स में अपना पहला स्वर्ण पदक जीता। इतना ही नहीं ट्रिपल जंप में भारत ने सिल्वर मेडल के साथ गोल्ड मेडल भी जीता और इतिहास रच दिया। भारत के एल्डोस पॉल ने पुरुषों की ट्रिपल जंप में स्वर्ण पदक जीता। इस इवेंट में सिल्वर मेडल जीतने वाला एथलीट भी भारत का ही था। ट्रिपल जंप में, अब्दुल्ला अबुबकर ने दूसरा स्थान प्राप्त किया और भारत के नेतृत्व में एक नए स्तर का सम्मान प्राप्त किया।

पॉल की ऐतिहासिक छलांग

एल्डोस पॉल ने पुरुषों की ट्रिपल जंप में स्वर्ण पदक जीतने के अपने तीसरे प्रयास में विश्व रिकॉर्ड 17.03 देखा। गौरतलब है कि राष्ट्रमंडल खेलों के इतिहास में ट्रिपल जंप में यह भारत का पहला स्वर्ण पदक था। इससे पहले भारत के मोहिंदर सिंह गिल ने 1970 में कांस्य और 1974 में रजत पदक जीता था। उसके बाद 2010 में रंजीत माहेश्वरी और 2014 में अपरिन्दर सिंह ने कांस्य पदक जीता।


इस बीच, 25 वर्षीय पॉल ने इस साल विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए भी क्वालीफाई किया। लेकिन वह वहां मेडल तक नहीं पहुंच पाए। राष्ट्रमंडल खेलों में, हालांकि, उन्होंने इस चुनौती को पार कर लिया और भारत के लिए एक ऐतिहासिक पदक जीता।

भारत को भी रजत पदक

पॉल के बाद भारत के अब्दुल्ला अबुबकर हैं जिन्होंने ट्रिपल जंप में रजत पदक जीता। अबुबकर ने 17.02 की छलांग लगाई। इसलिए वह सिल्वर मेडलिस्ट बन गए।


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports