चांदी की कीमतों में आई बड़ी गिरावट, सोने की कीमतों में भी गिरावट


मुंबई। सोने की कीमतों में गिरावट के कारण बाजार में सोने की मांग एक बार फिर तेजी से बढ़ रही है. सोने की कीमत में कई दिनों से लगातार उतार-चढ़ाव बना हुआ है। मंगलवार को बाजार बंद होने तक सोने की कीमतों में मामूली तेजी रही। लेकिन आज बाजार खुलते ही सोने की कीमत में एक बार फिर गिरावट आई है.


इंडियन बुलियन ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट के मुताबिक आज सोने का भाव 51 हजार 486 रुपए प्रति दस ग्राम है। जबकि पिछले कारोबारी दिन यह 51 हजार 549 रुपये प्रति तोला पर बंद हुआ था. इस तरह आज सोना 63 रुपये प्रति दस ग्राम की गिरावट के साथ खुला।

सोना आज के उच्चतम स्तर से 4714 रुपये सस्ता

आज भी सोना अपने अब तक के उच्चतम स्तर से 4,714 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता है। अगस्त 2020 में सोना अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। उस वक्त सोने का भाव 56,200 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर पहुंच गया था.

चांदी के भाव में भी गिरावट

आज चांदी का भाव 57057 रुपये प्रति किलो पर खुला। चांदी पिछले कारोबारी दिन 57904 प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी. इस प्रकार आज चांदी का भाव 847 रुपये प्रति किलोग्राम की तेजी के साथ खुला।

सोने की शुद्धता की जांच कैसे करें?

अगर आप सोने की शुद्धता की जांच करना चाहते हैं, तो सरकार ने उसके लिए एक ऐप बनाया है। ग्राहक 'बीआईएस केयर ऐप के जरिए सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप न सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं बल्कि इसके बारे में कोई शिकायत भी कर सकते हैं। इस ऐप में लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाए जाने पर ग्राहक तुरंत शिकायत कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए ग्राहक को शिकायत दर्ज कराने की तत्काल जानकारी भी मिल जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports