केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बैठक में तय किया खाता बंटवारा का फॉर्मूला

नई दिल्ली। महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के शपथ ग्रहण के एक महीने बाद भी कैबिनेट विस्तार ठप है। इन दोनों नेताओं ने 30 जून को शपथ ली थी। उसके बाद कहा गया कि कैबिनेट विस्तार भी जल्द होगा। लेकिन इतने लंबे समय बाद भी मंत्रिमंडल का विस्तार नहीं होने के कारण विपक्ष ने सरकार की आलोचना की। लेकिन बुधवार रात मुख्यमंत्री शिंदे और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बीच गुप्त बैठक हुई। इस बैठक में अकाउंट शेयरिंग का फॉर्मूला तय किया गया है।

बीजेपी के शीर्ष सूत्रों के मुताबिक जल्द ही महाराष्ट्र में कैबिनेट का विस्तार होगा। शिंदे समूह और भाजपा सरकार के बीच खाता बंटवारे का फार्मूला तय हो गया है। आंतरिक रस्साकशी के कारण कैबिनेट विस्तार में देरी हुई, अब बैठक ने इसका रास्ता निकाल लिया है। शिंदे समूह और भाजपा के कितने मंत्री होंगे? कौन जिम्मेदार होगा? इस पर दोनों पक्षों में सहमति बन गई है। कहा गया है कि 31 जुलाई के बाद कैबिनेट का विस्तार किया जाएगा।

एकनाथ शिंदे मुख्यमंत्री पद संभालने के बाद से 5 बार दिल्ली आ चुके हैं। वह भाजपा नेतृत्व के साथ बैठक कर रहे हैं। हाल ही में मुख्यमंत्री शिंदे और उपमुख्यमंत्री फडणवीस दोनों राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के शपथ ग्रहण समारोह में दिल्ली गए थे। उसके बाद भी कैबिनेट विस्तार में तेजी नहीं आई। उसके बाद पता चला कि शिंदे और शाह के बीच गुपचुप मुलाकात हुई थी। सूत्रों ने बताया कि इसी बैठक में 60-40 का खाता साझा करने का फार्मूला तय किया गया।

दिल्ली में खबर आई कि मुख्यमंत्री शिंदे बुधवार शाम दिल्ली पहुंचेंगे। कुछ घंटों बाद, मुख्यमंत्री का दिल्ली दौरा रद्द कर दिया गया था। लेकिन मुख्यमंत्री शिंदे बुधवार रात पहुंचे। एयरपोर्ट पर कुछ अधिकारियों के अलावा कोई नहीं था। कहा जाता है कि उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी। उस समय कहा गया था कि कैबिनेट में कितने सदस्य होने चाहिए और कैबिनेट का विस्तार कब होना चाहिए, इस पर भी चर्चा हुई। अब पता चला है कि टूर रद्द करने की खबर मीडिया को भ्रमित करने के लिए लगाई गई थी।

दो-तीन दिनों में विस्तार - गिरीश महाजन

भाजपा नेता गिरीश महाजन ने दावा किया कि लोकमत से बात करते हुए अगले दो-तीन दिनों में राज्य मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाएगा। वह इस समय दिल्ली में हैं। उन्होंने यह भी दावा किया कि कैबिनेट विस्तार में कोई समस्या नहीं है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports