3 साल में 76 फीसदी बढ़े खाद्य तेल के दाम, राहुल गांधी ने शेयर किया रेट चार्ट

नई दिल्ली। देश में बढ़ती महंगाई ने आम आदमी की कमर तोड़ दी है। कोरोना महामारी के कारण लोगों की आय पहले ही घट चुकी थी। इसके अलावा, खाद्य पदार्थों की कीमतों में तेज वृद्धि ने दैनिक जीवन की आवश्यकताओं को और अधिक महंगा बना दिया है। संसद के मानसून सत्र में लंबी बहस के बाद आखिरकार सोमवार को महंगाई के मुद्दे पर चर्चा हुई। इस दौरान विपक्ष ने महंगाई को लेकर केंद्र की मोदी सरकार की आलोचना की। अब सांसद राहुल गांधी ने महंगाई को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है।

राहुल गांधी ने पिछले 3 साल में कितनी बार और कितने प्रतिशत महंगाई के आंकड़े साझा किए हैं। उन्होंने आंकड़े जारी करके वित्त मंत्री और केंद्र सरकार को जवाब दिया है, जो कहते हैं कि कोई मुद्रास्फीति नहीं है। साथ ही मौत के कोहरे में घिरी भाजपा सरकार ने कहा कि संसद में महंगाई नहीं है। हालांकि उनकी आंखों पर अहं की पट्टी है, वे महंगाई को कैसे देखेंगे। देश की दौलत फ्री फंड से दोस्तों को बेची जा रही है", राहुल गांधी ने केंद्र सरकार की आलोचना की है।

राहुल गांधी ने ट्विटर पर एक चार्ट शेयर किया है। इसमें पिछले 3 वर्षों में ईंधन और खाद्यान्न की कीमतों में वृद्धि को दिखाया गया है। इस हिसाब से 2019 की तुलना में तेल की कीमत में 76 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है और सोयाबीन तेल की कीमत 92 रुपये प्रति किलो थी, जो 162 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है। तो, 2019 में पेट्रोल जो 73 रुपये प्रति लीटर था, वह 97 रुपये पर पहुंच गया है। एलपीजी गैस के दाम सबसे ज्यादा बढ़े हैं। 2019 में एलपीजी की कीमत 494 रुपये होगी और इसकी कीमत 1053 रुपये होगी।

इस बीच संसद में महंगाई पर राकांपा सांसद सुप्रिया सुले का भाषण अजीबोगरीब निकला। सुप्रिया सुले ने दत्त।।दत्त।।दत्तची गे कविता के जरिए मोदी सरकार पर साधा निशाना। सुप्रिया सुले ने आलोचना की कि मोदी सरकार ने दत्त और गाय को छोड़कर हर चीज पर जीएसटी लगाया है। हमारी जेब से जो निकलता है और बदले में हमें जो मिलता है, वह वह भाषा है जिसे आम लोग समझते हैं।

आइए आपको बताते हैं कि मोदी सरकार ने किस तरह से किस पर जीएसटी लगाया है। आज मैं मराठी में एक कविता पढ़ूंगा। दत्ता दत्ता, दत्ता की गाय, गाय का दूध, दूध साईं, साईं दही, दही छाछ, छाछ मक्खन, मक्खन घी। हम इस कविता को सुनते हुए बड़े हुए हैं। मोदी सरकार ने दत्तागुरु भगवान और गाय को छोड़कर उन सभी पर जीएसटी लगा दिया है। सौभाग्य से भगवान पर जीएसटी नहीं लगाया जाता है। सुप्रिया सुले ने बताया कि केंद्र सरकार ने लगभग सभी आवश्यक वस्तुओं पर जीएसटी लगा दिया है।

महंगाई पर वित्त मंत्री ने क्या कहा?

संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार के दौरान देश में महंगाई नौ बार दोहरे अंक में रही। खुदरा महंगाई दर 22 महीने से 9 फीसदी से ज्यादा थी। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को लोकसभा में कहा कि हमारी सरकार महंगाई को 7 फीसदी से नीचे लाने की कोशिश कर रही है। लेकिन उनके जवाब से संतुष्ट नहीं होने पर कांग्रेस सांसद बैठक से बाहर चले गए।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports