हाई अलर्ट! 15 अगस्त से पहले दिल्ली में आतंकी हमले की साजिश की संभावना

 

 -जांच एजेंसी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक आतंकवादी कारों और ट्रकों में बम, बंदूक और चिपचिपे बम का इस्तेमाल कर सकते हैं

नई दिल्ली। देश की सुरक्षा एजेंसियों को 15 अगस्त से पहले एक बड़ा खुफिया अलर्ट मिला है, जिसके मुताबिक आतंकी कई संवेदनशील जगहों को निशाना बना सकते हैं. इस बीच आतंकी कई हमले की योजना बना सकते हैं। जांच एजेंसी के मुताबिक आतंकवादी कारों और ट्रकों में बम, बंदूक और चिपचिपे बम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इन हथियारों का हो सकता है इस्तेमाल

 आतंकवादी हमला करने के लिए विस्फोटक उपकरणों और आग लगाने वाले उपकरणों (जैसे मोलोटोव कॉकटेल) का उपयोग कर सकते हैं। इसके साथ ही वे पार्सल बम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लोगों के बीच आतंक और नरसंहार फैलाने के लिए बंदूकें, पिस्तौल, रिवाल्वर, राइफल और स्वचालित हथियार और आरपीजी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

पीओके में अभ्यास कर रहे हैं आतंकी

विभिन्न संभावित खतरों को देखते हुए सुरक्षा एजेंसियों को स्वतंत्रता दिवस के साथ-साथ अन्य दिनों में भी सतर्क रहने को कहा गया है. इनमें तकनीक के इस्तेमाल से लेकर लॉन्चिंग पैड और आतंकी घुसपैठ तक शामिल हैं। खुफिया अलर्ट के मुताबिक आतंकी ड्रोन के जरिए भारत को आतंकित करने की कोशिश कर रहे हैं, जिसके लिए वो पीओके में ड्रोन को निशाना बनाने की प्रैक्टिस कर रहे हैं. मेटल डिटेक्टर से बचने के लिए आतंकवादी अत्याधुनिक आईईडी का इस्तेमाल कर बड़े अपराध करने की कोशिश कर रहे हैं। एजेंसी के सूत्रों के अनुसार, देश विभिन्न अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर अपने स्लीपर सेल को ड्रोन के माध्यम से गोला-बारूद पहुंचाने के लिए काम कर रहा है।

अज्ञात वस्तुओं को छूने से बचें

सुरक्षा एजेंसियों द्वारा जारी अलर्ट में लोगों को किसी भी परित्यक्त वस्तु को छूने से बचने और बम मिलने पर उसे निष्क्रिय करने में अतिरिक्त सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

हवाई उपकरणों द्वारा हमले किए जा सकते हैं

इंटेलिजेंस अलर्ट पैरा-ग्लाइडर, पैरा-मोटर्स, हैंग ग्लाइडर, यूएवी, यूएएस, माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट, रिमोट से संचालित एयरक्राफ्ट, हॉट एयर बैलून, बैटरी से चलने वाले छोटे एयरक्राफ्ट, क्वाडकॉप्टर और पैरा जंपिंग पर प्रतिबंध लगाता है।

इन जगहों पर हो सकता है हमला

आतंकवादियों का एक समूह पीओके में कोटिल नामक लॉन्चिंग पैड से देश में घुसपैठ कर सकता है, जबकि दूसरा पीओके में डातोते नामक लॉन्चिंग पैड से देश में घुसपैठ कर सकता है। तीसरा है बंगाल, चौथा राजस्थान और पंजाब और पांचवां नॉर्थ ईस्ट से दिल्ली और आसपास के राज्यों तक पहुंचने की कोशिश कर रहा है.

सुरक्षा बढ़ाई गई

आतंकी हमले की आशंका को देखते हुए दिल्ली में सभी जगहों पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। रेलवे और मेट्रो स्टेशनों पर गहन जांच शुरू कर दी गई है और शहर में धारा 144 लागू कर दी गई है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports