Phonepe, Paytm से पुनप्र्राप्त करते समय आपसे कितना शुल्क लिया जाता है? जांच

 


  • पेटीएम और फोनपे मोबाइल रिचार्ज या बिल भुगतान के लिए सरचार्ज/प्लेटफॉर्म फीस/सर्विस चार्ज के नाम पर कुछ राशि चार्ज करते है

मुंबई। यूपीआई ने डिजिटल भुगतान को बहुत आसान बना दिया है। विभिन्न ऐप की मदद से पैसा तुरंत ट्रांसफर होता है और आपका समय भी बचाता है। अगर आप भी पेटीएम और फोनपे का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं। क्योंकि जांचें कि क्या आपसे किसी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क लिया जा रहा है।


पेटीएम और फोनपे मोबाइल रिचार्ज या बिल भुगतान के लिए सरचार्ज/प्लेटफॉर्म फीस/सर्विस चार्ज के नाम पर कुछ राशि चार्ज करते हैं। जब आप मोबाइल रिचार्ज या बिल भुगतान या रिचार्ज करते हैं तो आपको यह एहसास नहीं होता है कि कंपनियां अब मोबाइल रिचार्ज और बिल भुगतान के लिए अतिरिक्त शुल्क ले रही हैं।

फोनपे मोबाइल रिचार्ज के लिए 1 से 2 रुपये का प्लेटफॉर्म शुल्क ले रहा है। यह अतिरिक्त शुल्क किसी भी भुगतान मोड (यूपीआई, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और फोन पे वॉलेट) से रिचार्ज करने पर लागू होता है। अगर आप 100 रुपये का मोबाइल रिचार्ज करते हैं तो आपको 101 रुपये देने होंगे। यह 1 रुपया कंपनी आपसे ले रही है।

पेटीएम सरचार्ज

पेटीएम ने कुछ दिनों से मोबाइल रिचार्ज या बिल भुगतान पर सरचार्ज चार्ज करना शुरू कर दिया है। मोबाइल रिचार्ज पर सरचार्ज 1 रुपये से 6 रुपये के बीच है। ये सरचार्ज पेटीएम वॉलेट बैलेंस, पेटीएम पोस्टपेड, यूपीआई, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड जैसे सभी भुगतान मोड पर लगाए जाते हैं। लेकिन यह सरचार्ज सभी यूजर्स द्वारा नहीं लिया जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports