अब ढाई महीने खेलेगा आईपीएल का रोमांच, ICC ने मानी BCCI की मांग


-पाकिस्तान की पीएसएल और अन्य टी20 लीग प्रतियोगिताओं को भी आईसीसी से राहत

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग टूर्नामेंट अब अगले साल से दो के बजाय ढाई महीने के लिए खेला जाएगा। इसके लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अपने फ्यूचर टूर प्रोग्राम (एफटीपी) में आईपीएल के लिए ढाई महीने की अवधि तय की है। इसका मतलब यह हुआ कि अब भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों को रोमांचक मैच लंबे समय तक देखने को मिलेंगे। 

यह जानकारी एक रिपोर्ट के हवाले से दी गई है। इसी के मुताबिक हर साल मार्च के आखिरी हफ्ते से लेकर जून के पहले हफ्ते तक आईपीएल के लिए ढाई महीने का समय दिया गया है। आईसीसी की सालाना बैठक 25 और 26 जुलाई को बर्मिंघम में होगी। उस दौरान एफटीपी का मतलब फ्यूचर टूर प्रोग्राम (आगामी कार्यक्रम) औपचारिक रूप से घोषित किया जाएगा।

बिजी शेड्यूल से करेंगे खिलाड़ी थके हुए!

आईसीसी ने आईपीएल समेत सभी देशों के टी20 टूर्नामेंट को जज करने के लिए कुछ फैसले लिए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, आईसीसी के 2023-2027 एफटीएफ में अन्य देशों की श्रृंखला के अलावा दो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप, आईसीसी टी-20 और वनडे विश्व कप शामिल हैं। इस दौरान खिलाडिय़ों को बहुत कम आराम मिलेगा। क्योंकि अन्य टी20 लीग टूर्नामेंट की वजह से शेड्यूल काफी व्यस्त रहने वाला है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह पहले ही कह चुके हैं कि आईपीएल अब ढाई महीने के लिए होगा। अगले तीन वर्षों को प्रत्येक सीजन में 10 मैचों तक बढ़ाया जाएगा। इसी के तहत आईसीसी से आईपीएल को ढाई महीने का समय देने का अनुरोध किया गया था।

अगले तीन सीजन में 'आईपीएल' का शेड्यूल हो सकता है-

  • हर दो साल में कम से कम 10 मैचों तक बढ़ाने की योजना
  • आईपीएल 2023 में 60 के बजाय 74 मैच और 10 टीमों के बीच आईपीएल 2024
  • आईपीएल 2025 और आईपीएल 2026 को 10 मैचों से बढ़ाकर कुल 84 मैचों में किया जाएगा
  • इसके बाद आईपीएल 2027 से आईपीएल के प्रत्येक सीजन में कुल 94 मैच होने की संभावना है

पाकिस्तान की पीएसएल समेत अन्य टी20 लीग प्रतियोगिताओं को भी फायदा

आईसीसी ने एफटीपी में पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और बांग्लादेश को राहत दी है. जब पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल), ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग (बीबीएल), बांग्लादेश प्रीमियर लीग (बीपीएल), कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) और 'द हंड्रेड' टूर्नामेंट इंग्लैंड में खेले जाते हैं, तो इनमें से कोई भी देश अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला खेलने की योजना नहीं बना रहा है। आ गया है

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports