उपाध्यक्ष चुनाव: 'किसान के बेटे जगदीप धनखड़ एनडीए से उपाध्यक्ष पद के लिए नामांकित



नई दिल्ली। बीजेपी ने उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए किसान परिवार के बेटे जगदीप धनखड़ के नाम का ऐलान किया है। धनखड़ वर्तमान में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल हैं। कुछ दिन पहले चुनाव आयोग ने आज उपराष्ट्रपति पद के लिए वोटिंग की तारीख का ऐलान किया। इस चुनाव के लिए वोटिंग 6 अगस्त को होगी। 19 जुलाई तक नामांकन फॉर्म जमा किया जा सकता है। 

इसके साथ ही राष्ट्रपति चुनाव के लिए 22 जुलाई को मतदान होगा। उसके लिए सत्ताधारी दल ने आदिवासी समुदाय की महिला नेता द्रौपदी मुर्मू को अध्यक्ष पद के लिए मनोनीत किया है। विपक्ष ने यशवंत सिन्हा को प्रत्याशी घोषित किया है। उसके बाद आज एनडीए ने उपराष्ट्रपति पद के लिए नाम का ऐलान किया।

वेंकैया नायडू वर्तमान में भारत के उपराष्ट्रपति हैं। उनका कार्यकाल 10 अगस्त 2022 को समाप्त हो रहा है। उपराष्ट्रपति का कार्यकाल समाप्त होने से पहले उस पद के लिए अगला चुनाव कराना अनिवार्य है। इसलिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की गई। उपराष्ट्रपति राज्यसभा का पदेन अध्यक्ष होता है। चुनाव के समय, राज्य सभा के महासचिव राष्ट्रपति चुनाव के निर्वाचक निर्णय अधिकारी होते हैं।

 जबकि लोकसभा के महासचिव उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए चुनाव निर्णय अधिकारी होते हैं। इसी के मुताबिक यह चुनाव 6 अगस्त को होगा। इस सीट के लिए बीजेपी के पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी के नाम पर चर्चा हुई थी। लेकिन अंत में जगदीप धनखड़ की उम्मीदवारी की गर्दन गिर गई। कल जगदीप धनखड़ ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। उसके बाद आज उनके नाम की आधिकारिक घोषणा की गई।


जगदीप धनखड़ के बारे में महत्वपूर्ण-

- जगदीप धनखड़ का जन्म झुंजानू गांव के एक किसान परिवार में हुआ था। वह कभी राजस्थान की राजनीति में एक प्रसिद्ध चेहरे के रूप में जाने जाते थे। वह वर्तमान में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के रूप में कार्यरत हैं।

- धनखड़, जो राजस्थान हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं, राजनीति में एक अनुभवी व्यक्तित्व हैं। उन्होंने राजस्थान में जाटों को आरक्षण दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

- धनखड़ कानून, राजनीति, राजनीतिक रणनीति और हर दल के नेताओं के साथ मैत्रीपूर्ण संबंधों में महारत रखने वाले व्यक्तित्व हैं।

- पश्चिम बंगाल में मारवाड़ी समुदाय का विशेष प्रभाव है। चूंकि मारवाड़ी समुदाय राजनीति के साथ-साथ व्यवसाय में भी सक्रिय था, इसलिए उन्हें पश्चिम बंगाल का राज्यपाल नियुक्त किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports