मंकीपॉक्स के 2 मामले सामने आने के बाद अलर्ट पर केंद्र सरकार; विदेश से आने वाले सभी यात्रियों की होगी स्क्रीनिंग


नई दिल्ली। एक तरफ जहां देश में कोरोना वायरस के मामले कम होते जा रहे हैं, वहीं अब केरल में मंकीपॉक्स पाए जाने से डर का माहौल बन गया है। केरल के कुन्नूर जिले में सोमवार को मंकीपॉक्स का दूसरा मामला सामने आया है। इससे पहले देश में मंकीपॉक्स का पहला मामला पिछले हफ्ते केरल में सामने आया था। इस बीच, केंद्र सरकार ने मंकीपॉक्स को फैलने से रोकने के उपाय शुरू कर दिए हैं और अब हवाईअड्डे पर विदेश से आने वाले यात्रियों की जांच की जाएगी। इसके अलावा, भारत आने वाले सभी यात्रियों की बंदरगाहों पर स्क्रीनिंग की जाएगी।


स्वास्थ्य मंत्रालय ने एयरपोर्ट के स्वास्थ्य कर्मियों की बैठक की है। इस बैठक में स्वास्थ्य अधिकारियों को मंकीपॉक्स का पता लगाने और उपचार के दिशा-निर्देशों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। इसके अलावा, हवाई अड्डे-बंदरगाह और अन्य चेक-पॉइंट हैं, जहां से लोग विदेशों से भारत आते हैं। यह भी सुनिश्चित किया गया कि उनके बीच समन्वय हो।


भारत में मंकीपॉक्स के दो मामले सामने आए हैं। पहला मामला 35 वर्षीय व्यक्ति का था, जो 13 जुलाई को सामने आया, जबकि दूसरा मामला 31 वर्षीय व्यक्ति का था, जो आज सामने आया. युवक को इलाज के लिए कुन्नूर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ये दोनों घटनाएं केरल की हैं और दोनों युवक खाड़ी देशों के थे।


केरल पहुंचा दूसरा मंकीपॉक्स का मरीज दुबई से कर्नाटक के मंगलुरु एयरपोर्ट पर उतरा। लक्षण विकसित होने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उनके नमूने परीक्षण के लिए पुणे की एक प्रयोगशाला में भेजे गए थे। इससे पहले गुरुवार को, कोल्लम जिले में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आने के बाद, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को शुरू करने में राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों की सहायता के लिए पिछले सप्ताह केरल में एक उच्च स्तरीय टीम भेजी थी। 


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports