चेक, गैस की कीमतें, बैंकिंग... 1 अगस्त से बदलेंगे नियम, आप पर क्या असर होगा?

  


नई दिल्ली। अगस्त का महीना कुछ ही दिनों में शुरू होने वाला है। 1 अगस्त से नकद लेनदेन से जुड़े नियम बदल जाएंगे। एलपीजी सिलेंडर (एलपीजी) की कीमतें हर महीने की पहली तारीख को तय की जाती हैं। 1 अगस्त से बैंक ऑफ बड़ौदा चेक से संबंधित नियमों में बदलाव करेगा। बैंक ऑफ बड़ौदा में पॉजिटिव पे सिस्टम शुरू होने जा रहा है। साथ ही अगस्त में कई त्योहारों की छुट्टियों के कारण इस महीने में बैंक अधिक दिनों तक बंद रहेंगे।

1 अगस्त से बैंक ऑफ बड़ौदा के चेक भुगतान नियम बदल जाएंगे। भारतीय रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के बाद, बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने चेक भुगतान नियमों में बदलाव किया है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों को सूचित किया है कि 1 अगस्त से 5 लाख रुपये या उससे अधिक के चेक भुगतान के लिए सकारात्मक भुगतान प्रणाली लागू की गई है।

इसके तहत चेक जारी करने वाले को एसएमएस, नेट बैंकिंग या मोबाइल एप के जरिए चेक से जुड़ी जानकारी बैंक को देनी होती है। तभी चेक क्लियर होगा। यदि कोई चेक जारी किया जाना है, तो उसकी संख्या, भुगतान राशि और भुगतानकर्ता के नाम सहित कई विवरण बैंक को उपलब्ध कराने होंगे। हर महीने के पहले दिन सिलेंडर के दाम तय होते हैं। 1 अगस्त को सरकार द्वारा संचालित तेल विपणन कंपनियां गैस सिलेंडर की दरें तय करेंगी। पिछली बार गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी की गई थी।

धोखाधड़ी पर अंकुश लगाने के लिए 2020 में चेक पॉजिटिव भुगतान प्रणाली शुरू की गई थी। इसके जरिए 50 हजार रुपये या इससे ज्यादा के चेक के लिए कुछ जरूरी जानकारियां देनी होती हैं.अगस्त माह में कुल 18 दिन बैंक बंद रहेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक ने अगस्त में अपनी सूची में कई दिनों के बैंक बंद होने की सूचना दी है। अगस्त में मुहर्रम, रक्षाबंधन, स्वतंत्रता दिवस, कृष्ण जन्माष्टमी, गणेश चतुर्थी जैसे कई त्योहार हैं। जिस दिन बैंक काम नहीं करेंगे।

इसके अलावा दूसरे, चौथे शनिवार और रविवार को बैंक परिचालन के लिए बंद रहेगा। छुट्टियों की कुल संख्या पर नजर डालें तो अगस्त महीने में बैंक 18 दिन बंद रहेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports