गुरुवार, 2 जुलाई 2020

महान थ्री-डब्ल्यू की अंतिम कड़ी सर एवर्टन वीक्स का निधन


बारबाडोस। वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज सर एवर्टन वीक्स का लंबी बीमारी के बाद 95 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। महान थ्री-डब्ल्यू की अंतिम कड़ी वीक्स का निधन बुधवार को बारबाडोस में उनके निवास पर हुआ। वीक्स को पिछले वर्ष जून में दिल का दौरा पड़ा था और उसके बाद से उनकी तबीयत खराब चल रही थी। वीक्स ने अपने क्रिकेट करियर में 48 टेस्ट मैच खेले थे और 4455 रन बनाए थे । इस दौरान उनका बल्लेबाजी औसत 58.62 रहा। उन्होंने कुल 15 शतक बनाये थे। वीक्स के निधन के बाद विश्व क्रिकेट जगत में शोक की लहर दौड़ गई है और इस खेल से जुड़े खिलाडिय़ों और लोगों ने शोक व्यक्त किया है।
फ्रैंक वॉरेल और क्लाइड वॉलकॉट के साथ वीक्स वेस्टइंडीज के प्रसिद्ध 'थ्री डब्ल्यूÓ में शामिल थे। ये तीनों खिलाड़ी वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज माने जाते थे लेकिन वीक्स उनमें श्रेष्ठ थे। वीक्स की बल्लेबाजी को देखकर ऐसा लगता था कि उनके पैर, उनका बल्ला और उनके शरीर को जैसे पता होता था कि उनकी स्थिति कहां होनी चाहिए। उस समय ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट विशेषज्ञों ने भी यह बात स्वीकार की थी कि बल्लेबाजी करने के तरीके के मामले में वीक्स ऑस्ट्रेलिया के सर डॉन ब्रैडमैन के काफी करीब थे। वीक्स ने 1947-48 में इंग्लैंड के खिलाफ क्रिकेट में अपनी पारी की शुरुआत की थी। वह उस मैच में कुछ कमाल नहीं कर पाये थे लेकिन इसके बाद जल्द ही उन्होंने लगातार पांच शतक जड़े थे जिनमें से इंग्लैंड के खिलाफ एक और भारत के खिलाफ चार शतक थे। वीक्स ने क्रिकेट और फुटबॉल पर अपना पूरा ध्यान केंद्रित करने के लिए 14 वर्ष की उम्र में स्कूल जाना छोड़ दिया था। वह बारबाडोस रेजिमेंट का हिस्सा थे और उन्होंने फरवरी 1945 में त्रिनिदाद और टोबैगो के खिलाफ बारबाडोस के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेला था। उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 55.34 के औसत से 12010 रन बनाये थे। वीक्स ने क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद कमेंटेटर के रूप में काम किया और युवा खिलाडिय़ों के आगे बढऩे में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वह 1994 में भारत-श्रीलंका की तीन वनडे मैचों की सीरीज में मैच रेफरी बने थे। उन्हें 1995 में नाइटवुड की उपाधि दी गई थी।
क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) ने वीक्स के निधन पर शोक व्यक्त करते हुये ट्वीट किया, "हमारा मन बहुत भारी हो गया है क्योंकि हमने एक आइकन खो दिया है। वीक्स एक लीजेंड और हमारे हीरो थे। उनके परिवार, दोस्तों और विश्व में उनके प्रशंसकों के प्रति हमारी संवेदनाएं। सीडब्ल्यूआई के अध्यक्ष रिकी स्केरिट ने लिखा, " वह एक महान क्रिकेटर और एक महान इंसान थे। वह महान थ्री-डब्ल्यू की अंतिम कड़ी थे। वह अद्भुत इंसान थे और सबसे विनम्र, सभ्य एवं प्रशंसनीय लोगों में से एक थे। इंग्लैंड क्रिकेट ने वीक्स को श्रद्धांजलि देते हुये ट्वीट किया, "वीक्स एक महान खिलाड़ी थे। सर एवर्टन वीक्स के परिवार और दोस्तों के प्रति हमारी संवेदनाएं हैं। वेस्टइंडीज के मुख्य कोच फिल सिमंस ने लिखा, "केवल वेस्टइंडीज ने अपना एक महान क्रिकेटर ही नहीं खोया है, हमने एक महान इंसान को खो दिया है। सर एवर्टन वीक्स के परिवार और दोस्तों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं।

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें

Top Ad 728x90