सोमवार, 6 जुलाई 2020

राज्य में ‘मुनगा‘ लगाने का महाभियान शुरू : ‘मुनगा‘ का पोषण-दूर करेगा कुपोषण


  • औषधीय गुणों और पोषक तत्वों से भरपूर है ‘मुनगा‘ सुपोषण के लिए पौधरोपण की अभिनव पहल
  • मंत्रीगणों, विधायकों एवं जनप्रतिनिधियों ने जगह-जगह किया पौधरोपण महाभियान का शुभांरभ


रायपुर । ​​​​​मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मंशा की अनुरूप राज्य में फलदार पौधों विशेषकर ‘मुनगा‘ रोपण का महाभियान आज 6 जुलाई से शुरू हुआ। राज्य के सभी जिलों में मुनगा रोपण महाभियान का शुभारंभ मंत्रीगणों, विधायकों एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में हुआ। जिला मुख्यालयों से लेकर दूरदराज के गांवों के आंगनबाड़ी केन्द्रों, स्कूलों, आश्रमों एवं छात्रावासों में मुनगा के पौधे लगाए गए।
 मुनगा छत्तीसगढ़ के लोगों की पसंदीदा सब्जी है। लोग बड़े चाव से मुनगा की सब्जी खाते हैं। मुनगा औषधीय गुणों और पोषक तत्वों से भरपूर है। इसमें प्रोटीन, विटामिन और आयरन प्रचुर मात्रा में होता है। इसके सेवन से खून की कमी नहीं होती। यह शुगर, हृदय रोग एवं किडनी जैसी गंभीर बीमारियों में भी फायदेमंद है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने राज्य में सुपोषण अभियान को सफल बनाने के लिए इस साल राज्य में वृहद पैमाने पर मुनगा के पौधों के रोपण के साथ ही फलदार पौधें लगाने का आह्वान किया है, ताकि लोगों को उनके घर, बाड़ी और गांव में ही मुनगा सहित अन्य फलों की सहज उपलब्धता सुनिश्चित हो और सुपोषण के लिए लोगों को भरपूर पोषण मिल सके।


गृहमंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने रायपुर स्थित अपने शासकीय आवास परिसर में मुनगा सहित प्राजातियों के पौधों का रोपण कर इस अभियान का शुभारंभ किया। कृषि मंत्री श्री रविन्द्र चौबे ने दुर्ग जिले के धमधा में, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने दुर्ग जिले के मुरमुंदा स्थित गौठान में, उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल ने रायगढ़ जिले के चपले के हाईस्कूल परिसर में मुनगा का पौधारोपित कर इस महाभियान का शुभारंभ किया। मंत्री श्री पटेल ने इस मौके पर ‘राम-वन-गमन-परिपथ‘ के ग्राम चपले में पौधा रोपित कर परिपथ वृक्षारोपण की शुरूआत की। बस्तर के सांसद श्री दीपक बैज ने माध्यमिक शाला लामड़ागुड़ा, कस्तूरबा आश्रम और आंगनबाड़ी केन्द्र में मुनगा का पौधरोपण कर बस्तर अंचल में इस अभियान का आगाज किया।

बस्तर जिले में बस्तर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री लखेश्वर बघेल, जगदलपुर विधायक श्री रेखचंद जैन, नारायणपुर विधायक श्री चंदन कश्यप, चित्रकूट विधायक श्री राजमन बेंजाम ने विभिन्न स्थानों, शाला परिसर एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में मुनगा का पौधा लगाया और लोगों से भी अपने-अपने घरों एवं बाड़ियों में मुनगा का पौधा लगाने की अपील की। तखतपुर विधायक श्रीमती रश्मि सिंह ने हायर सेकण्डरी स्कूल संकरी में, कांकेर विधायक श्री शिशुपाल सोरी ने शासकीय बालिका हायर सेकण्डरी स्कूल कांकेर तथा प्राथमिक शाला ईच्छापुर के परिसर में, जशपुर विधायक श्री विनय भगत ने बीटीआई परिसर भागलपुर, बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री विक्रम मंडावी ने बीजापुर के आदर्श कन्या स्कूल परिसर में मुनगा का पौधा लगाया। खुज्जी विधायक श्रीमती छन्नी साहू ने रायपुर स्थित गृहमंत्री के आवास परिसर में, बिलासपुर विधायक श्री शैलेष पाण्डेय ने कन्या हायर सेकण्डरी स्कूल सरकंडा में मुनगा का पौधा रोपित कर इस अभियान का शुभारंभ किया।
 

दुर्ग में जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती शालिनी यादव, जशपुर में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रायमुनि राय, रायगढ़ जिला पंचायत अध्यक्ष श्री निराकार पटेल, सहित अन्य जिलों में भी जिला पंचायत अध्यक्ष सहित सदस्यगणों, जनपद अध्यक्षों एवं सदस्यों ने पौधरोपण कर इस महाभियान का विधिवत शुभारंभ किया। दुर्ग जिले में आज शहर से लेकर गांव-गांव तक 5 लाख पौधों का रोपण किया गया। दुर्ग जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों और कुपोषित बच्चों के घरों में 11 हजार से अधिक मुनगा के पौधों के साथ ही अन्य फलदार पौधे लगाए गए। जांजगीर-चांपा में एक लाख 74 हजार 972 पौधों के रोपण के साथ आज मुनगा महारोपण अभियान की शुरूआत हुई। जांजगीर जिले में इस साल 10 लाख पौधों का रोपण होगा। जिसमें मुनगा एवं विभिन्न प्रजातियों के फलदार पौधों का रोपण शामिल हैं। कबीरधाम जिले में पौधरोपण महाभियान के तहत आज 50 हजार मुनगा के पौधे स्कूलों, आंगनबाड़ियों, आश्रमों, छात्रावासों सहित लोगों के घरों एवं बाड़ियों में रोपित किए गए।

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें

Top Ad 728x90