शुक्रवार, 24 जुलाई 2020

19 सितंबर से यूएई में होगा आईपीएल, लेकिन सरकार की मंजूरी का इंतजार


नई दिल्ली। बेशुमार दौलत से भरपूर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सत्र का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में 19 सितंबर से 10 नवम्बर के बीच होगा लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को इसके लिए भारत सरकार की मंजूरी का इंतजार है। आईपीएल का आयोजन इस साल 29 मार्च से होना था लेकिन कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन और यात्रा प्रतिबंध के चलते बीसीसीआई ने इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया था। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अक्टूबर-नवम्बर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप को 2021 तक स्थगित किये जाने के बाद आईपीएल के लिए सितम्बर से नवम्बर तक की विंडो बन गयी थी और उसके आयोजन का रास्ता साफ़ हो गया था।
आईपीएल संचालन परिषद के चैयरमैन बृजेश पटेल ने बताया कि आईपीएल का आय़ोजन यूएई में 19 सितंबर से होगा जिसका फाइनल आठ या 10 नवंबर को होगा। बीसीसीआई को इसके लिए हालांकि भारत सरकार से इजाजत का इंतजार है। आईपीएल को लेकर एक निश्चित फैसला जल्द ही आ जाएगा। पटेल ने इस सप्ताह के शुरू में कहा था कि उन्हें अनुमति मिल जायेगी और उन्होंने टूर्नामेंट के तीन मुख्य स्थलों के लिए दुबई, अबु धाबी और शारजाह की पुष्टि की है। पटेल ने बताया कि टूर्नामेंट की तारीखों के बारे में आईपीएल संचालन परिषद के सदस्यों को बता दिया गया है लेकिन उन्होंने यह पुष्टि नहीं की कि संचालन परिषद की बैठक कब निर्धारित है जबकि अटकलें हैं कि यह बैठक इस सप्ताहांत हो सकती है।
उन्होंने बताया कि टूर्नामेंट के आयोजन के प्रमुख बिंदुओं में जैविक सुरक्षा वातावरण सबसे ज्यादा जरूरी है और इसके बारे में फैसला कर फ्रेंचाइजी को जल्द सूचित किया जाएगा। समझा जाता है कि फ्रेंचाइजी को केवल तारीखों के बारे में बताया गया है और उन्हें कहा गया है कि आगे का विवरण उन्हें जल्द बताया जाएगा। यूएई में टूर्नामेंट कराने का एक बड़ा फायदा यह है कि वहां क्वारंटीन का मसला आसान है। मौजूदा समय में जो कोई भी यूएई की यात्रा करता है तो उड़ान भरने से पहले उसका टेस्ट नेगेटिव होना चाहिए और वहां पहुंचने के बाद उसका फिर टेस्ट होगा। यदि दोनों टेस्ट नेगेटिव आते हैं तो क्वारंटीन में रहने की कोई जरूरत नहीं है। लेकिन यदि कोई व्यक्ति टेस्ट कराये बिना उड़ान भरता है तो उसके लिए क्वारंटीन में रहना अनिवार्य होगा।
आईपीएल में 60 मैच होंगे और फाइनल आठ नवम्बर को होने की स्थिति में यह टूर्नामेंट 51 दिनों का होगा। टूर्नामेंट अपने मूल कार्यक्रम में 50 दिनों का था और इसमें एक दिन में दो मैच कम ही थे और यही स्थिति यूएई में भी रहनी है।

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें

Top Ad 728x90