सोमवार, 27 अप्रैल 2020

धोनी सही मायनों में लीडर हैं: मोहित शर्मा


नई दिल्ली। भारतीय और आईपीएल टीम दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज मोहित शर्मा ने पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की सराहना करते हुए कहा है कि वह सही मायनों में लीडर हैं। 31 वर्षीय तेज गेंदबाज ने अपनी टीम दिल्ली कैपिटल्स के साथ इंस्टाग्राम लाइव सत्र पर बातचीत में कहा, "मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे धोनी जैसे लीजेंड खिलाड़ी की कप्तानी में खेलने का मौका मिला। मैंने अपनी 70 से 80फीसदी क्रिकेट धोनी की कप्तानी में खेली चाहे वह भारत के लिए हो या फिर चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए।
हरियाणा के तेज गेंदबाज ने कहा, "धोनी की विनम्रता और दूसरे के प्रदर्शन को सराहना उन्हें उन अन्य खिलाडिय़ों से अलग करता है जिनके साथ मैं खेला हूं। खेल में एक कप्तान और लीडर में अंतर होता है और मेरा मानना है कि वह सही मायनों में लीडर हैं।जब टीम जीतती है आप उन्हें कभी सबसे आगे नहीं पाएंगे लेकिन यदि टीम हारती है तो वह जिम्मेदारी लेते हुए सबसे आगे रहते हैं। यह एक सच्चे लीडर की निशानी है इसलिए मैं उनकी सराहना करता हूं। दिल्ली कैपिटल्स के साथ जुडऩे पर मोहित ने कहा, "दिल्ली कैपिटल्स में कई शानदार भारतीय खिलाड़ी हैं और मुझे लगता है कि आईपीएल खिताब जीतने का यह शानदार मौका है। मेरा मानना है कि हर विभाग में सही खिलाडिय़ों के चयन से हम ट्रॉफी के हकदार बन सकते है और प्रशंसक टीम से बड़ी उम्मीद लगा सकते हैं।
कोरोना वायरस के कारण देशभर में लागू लॉकडाउन की स्थिति में फिटनेस रूटीन को लेकर मोहित ने कहा , "क्रिकेट खिलाडिय़ों के इतने व्यस्त दौरे और यात्रा होती है कि इस तरह का ब्रेक मिलना अविश्वसनीय जैसा लगता है। मैं सच में क्रिकेट को याद कर रहा हूं लेकिन आप अपनी फिटनेस को बरकऱार रखने के अलावा अधिक कुछ नहीं कर सकते। मैं सप्ताह में पांच दिन अभ्यास करता हूं और दिन में आराम करता हूं ताकि शरीर को आराम भी दे सकूं। एक अच्छी रूटीन बनाये रखना बेहद महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा, "पिछले आठ-दस महीनों में कमर की चोट के कारण मैं क्रिकेट नहीं खेल रहा था। कमर में पिछले दो वर्षों से परेशानी आ रही थी इसलिए मैंने इसका इलाज कराने का विचार किया। पिछले तीन महीनों में रिहैब पूरा करना के बाद मैं दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेलने के लिए बेहद उत्साहित था।
वर्ष 2014 में सर्वाधिक विकेट लेने के लिए पर्पल कैप जीतने वाले खिलाड़ी ने दिल्ली कैपिटल्स में चयन पर कहा , "आईपीएल नीलामी के दौरान मैं राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में था और मुझे सुनिश्चित नहीं था कि मैं यह सत्र खेल पाऊंगा या नहीं क्योंकि मेरी सर्जरी हुई थी और मैं फिट भी नहीं था। मोहित ने कहा, "नीलामी के दूसरे चरण में हालांकि बाद दिल्ली की टीम में मेरा चयन हो गया और मैं बहुत खुश था। टीम के फ़ाइनल कैंप में रिपोर्ट करने के लिए मैं पूरी तरह से तैयार था और आखिर में यह लॉकडाउन हो गया। मोहित ने कहा कि वह दिल्ली का प्रतिनिधित्व करने के लिए अभी भी बेहद उत्साहित है और वह शिखर धवन, इशांत शर्मा, अमित मिश्रा तथा हर्षल पटेल को मैदान पर और मैदान के बाहर से भी जानते हैं। उन्होंने कहा, "उम्मीद है कि आईपीएल जब भी शुरू हो तो दिल्ली कैपिटल्स शानदार प्रदर्शन करे और हम दिल्ली के प्रशंसकों को जीत का तोहफा दे सकें।

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें

Top Ad 728x90