मंगलवार, 14 अप्रैल 2020

लॉकडाउन बढऩे से अधर में लटक गया आईपीएल

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के कारण देशभर में लॉकडाउन तीन मई तक बढ़ाये जाने के बाद आईपीएल के 13वें संस्करण का इस साल आयोजन अधर में लटक गया है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को लॉकडाउन को 14 अप्रैल से बढ़ाकर तीन मई करने की घोषणा की। श्री मोदी के इस फैसले के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने भी अगले 19 दिन के लिए नियमित यात्री उड़ानें रद्द करने की घोषणा की। मंत्रालय ने बताया है कि सभी नियमित घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन तीन मई की रात 11.59 मिनट तक के लिए निलंबित किया जाता है। इस स्थिति में आईपीएल का आयोजन कम से कम मई महीने तक नहीं हो सकेगा, हालांकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अभी तक आईपीएल को लेकर कोई घोषणा नहीं की है। आईपीएल को 29 मार्च को शुरू होना था लेकिन कोरोना के कारण इसे 15 अप्रैल तक स्थगित कर दिया गया था। प्रधानमंत्री की घोषणा के बाद बीसीसीआई को आईपीएल को लेकर फैसला करना है कि इसे कब तक स्थगित किया जाए। बीसीसीआई के पास एक विकल्प यह है कि यदि आईसीसी टी-20 विश्वकप (18 अक्टूबर से 15 नवंबर) को स्थगित करती है तो वह आईपीएल को अक्टूबर-नवंबर में करा सकता है। टूर्नामेंटों को दर्शकों के बिना कराने को लेकर भी चर्चा है। लॉकडाउन बढऩे की वजह से आईपीएल फिलहाल टाला जाएगा लेकिन आगे भी हालात ऐसे नहीं होंगे कि इसका आयोजन कराया जा सके। भारत में मानसून सीजन एक जून से 30 सितंबर तक होता है। मानसून को देखते हुए जून से मध्य अक्टूबर तक आईपीएल का भारत में होना लगभग नामुमकिन है।
18 अक्टूबर से टी-20 वल्र्ड कप ऑस्ट्रेलिया में खेला जाना है। यह मध्य नवंबर तक चलेगा। बीसीसीआई को आईपीएल के लिए नई विंडो खोजनी होगी। फिर भी दिसंबर से पहले आईपीएल होना संभव नहीं लगता है। इसका फॉर्मेट भी पहले से छोटा हो सकता है। इस बार आईपीएल 50 दिन के बजाय 44 दिन का होना था। सभी आठ टीमों को नौ शहरों में 14-14 मैच खेलने थे। इनके अलावा दो क्वालीफायर, एक एलिमिनेटर और 24 मई को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में फाइनल होना था। लेकिन बीसीसीआई अब इसका फॉर्मेट और छोटा करके 2009 की तरह 37 दिन का कर सकती है। तब लोकसभा चुनाव के कारण आईपीएल दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था। यह पांच सप्ताह और दो दिन के अंदर खत्म हो गया था। सितंबर में यूएई में एशिया कप टी-20 टूर्नामेंट खेला जाना है। इसके बाद अक्टूबर 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी टी-20 वल्र्ड कप भी खेला जाना है। हालांकि, एशिया कप और वल्र्ड कप को लेकर अभी स्थिति साफ नहीं है। एशिया कप के भी टलने की आशंका है। एशिया कप और वल्र्ड कप टलने की स्थिति में आईपीएल की संभावना नवंबर के आखिर से पूरे दिसंबर तक हो सकती है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Top Ad 728x90