सोमवार, 16 मार्च 2020

गढ़चिरौली में पुलिस-नक्सलियों के बीच मुठभेड़

नक्सलियों ने किया ब्लास्ट ,फोर्स का दबाव देखकर जंगल की ओर भागे नक्सली 

राजनांदगांव/नागपुर। छत्तीसगढ़ -महाराष्ट्र सिमा से लगे अतिसवेदनसिल राजनांदगांव से सटे गढ़चिरौली में सुरक्षा बल और माओवादियों के बीच मुठभेड़ हुई है। सुरक्षाबलों से घिरे माओवादी विस्फोट कर घने जंगल को ओर भागने में कामयाब हो गए हैं। रविवार देर शाम हुई मुठभेड़ के बाद पुलिस ने मौके से बड़ी मात्रा में माओवादियों का सामान बरामद किया हैमहाराष्ट्र  पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार पुलिस द्वारा चलाए जा रहे नक्सल विरोधी अभियान के तहत स्थानीय पुलिस और सीआरपीएफ बटालियन की संयुक्त टीम सर्चिंग में निकली थी। इसी बीच राजनांदगांव सीमा से लगे गढ़चिरौली के बोडामेटा जंगल में रविवार शाम माओवादियों और पुलिस जवानों के बीच मुठभेड़ हो गई । छत्तीशगढ़ -महाराष्ट्र बॉर्डर पर पुलिस और माओवादियों के बीच मुठभेड़, जवानों को नुकसान पहुंचाने नक्सलियों ने किया धमाका।
पुलिस को भारी पड़ता देख नक्सली घने जंगल का फायदा उठाकर भाग खड़े हुए । घटना स्थल से पुलिस ने नक्सली साहित्य सहित अन्य दैनिक उपयोग के सामान और विस्फोटक बरामद किया है। नक्सलियों ने एक जोरदार ब्लास्ट भी किया है, इस ब्लास्ट में जवानों को किसी भी प्रकार की कोई हानि नहीं हुई है। गढ़चिरौली पुलिस सहायता केंद्र हेडरी, पी डिवीजन मुख्यालय के अंतर्गत बोडामेटा जंगल में पुलिस जवान और सीआरपीएफ बटालियन 191 कंपनी सी के संयुक्त तत्वावधान में नक्सल विरोधी अभियान चल रहा है। जंगल में पुलिस को देख माओवादियों ने जवानों को नुकसान पहुंचान के उद्देश्य से विस्फोट किया। जिस पर जवाबी कार्रवाई करते हुए जवानों की ओर भी फायरिंग की गई।
जवानों का दबाव बढ़ता देख माओवादी घने जंगल का फायदा उठाकर भाग खड़े हुए। मुठभेड़ के बाद जवानों ने जंगल में माओवादियों को खोजने अभियान चलाया। तलाशी अभियान के दौरान माओवादियों ने पुलिस जवानों पर दोबारा फ ायरिंग शुरू कर दी। पुलिस जवान समय पर सतर्क हो गए और जवाबी कार्रवाई करते हुए माओवादियों पर फायरिंग की। जवानों ने घटनास्थल से बड़ी मात्रा में नक्सल सामग्री जब्त किया। माओवादियों ने जंगल में जगह-जगह आईईडी बिछा रखा है, लेकिन जवानों की सतर्कता के चलते बड़ा हादसा टल गया। पुलिस ने बताया कि मुठभेड़ स्थल में 25 से 30 माओवादी छिपे हुए थे।

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें

Top Ad 728x90