सोमवार, 16 मार्च 2020

कन्हर एनीकट में महिला का पैर फिसला, रात भर नदी में फंसी रही

सुबह लोगों की नजर पडऩे पर बचाई गई महिला 

रामानुजगंज। रामानुजगंज कन्हर एनीकट  के ऊपर से पानी जाने के कारण  रामानुजगंज से झारखंड के गोदरमाना जाने के दौरान बीती रात एक महिला का महिला का पैर फि सल गया और वह  बहते हुए अंतरराज्यीय पुल के नीचे बीचों-बीच पहुंच गई जिसके दोनों और गहरा पानी था जिस कारण महिला रात भर रेत पर ही खड़ी रही सुबह जब लोगों की नजर उस पर पड़ी तो तत्काल स्थानीय लोगों ने तत्परता का परिचय देते हुए एक साहसी युवक उफ नती नदी को पार कर महिला तक गया एवं रस्सी के सहारे महिला को रेस्क्यू कर सुरक्षित निकाल लाया। गौरतलब है कि रविवार को रामानुजगंज एवं झारखंड के ग्राम गोदरमाना में साप्ताहिक बाजार लगता है हजारों की संख्या में लोग एनीकट से ही आना-जाना करते हैं लेकिन एनीकट के ऊपर से पानी जाने के कारण कल लोगों का आना जाना नहीं हुआ परंतु कल देर शाम झारखंड की एक महिला रामानुजगंज में बाजार कर वापस एनीकट से झारखंड जा रही थी परंतु एनीकट के ऊपर से तेज रफ्तार से पानी जा रहा था जिस कारण महिला अपने आप को संभाल नहीं सकी एवं उसका पैर फिसला एवं बहने लगी तेज बहाव के कारण वह पुल के नीचे चली गई जहां रेत पर जाकर खड़ी होकर अपनी जान बचाई स्थिति ऐसी थी कि रेत के दोनों और गहरा पानी था जिससे डर के मारे वह रेत पर रात भर खड़ी रही सुबह जब लोगों की उस पर निगाह पड़ी तो पार्षद  अशोक जयसवाल,  मनी पासवान,  अनूप कश्यप सहित काफी संख्या में लोग एकत्रित हो गए जिसके बाद पार्षद अशोक जायसवाल के द्वारा पुलिस को सूचना दी गई परंतु पुलिस के 1 घंटे बाद भी नहीं आने पर साहसी युवक सूरज पासवान उफनती नदी को पार कर महिला तक गया एवं रस्सी के सहारे रेस्क्यू कर महिला को सुरक्षित बाहर निकाल लाया।
रात भर मदद के लिए चिल्लाते रही महिला- पुल के नीचे बालू पर खड़ी महिला रात भर मदद के लिए चिल्लाते रही परंतु रात होने के कारण लोगों की निगाह उस पर नहीं पड़ी। साहसी युवक सूरज पासवान के द्वारा रेस्क्यू कर महिला को सुरक्षित बाहर निकालने के बाद महिला सदमे के  कारण अपना सुध बुध खो दी थी वह इतना ही बता पाई कि वह झारखंड के ग्राम बघवार की है जिसके बाद पड़ोसी गांव की एक महिला के द्वारा उसे उसके गांव तक सुरक्षित ले जाने की बात कहते हुए उसे ले जाया गया।
युवक के साहस की लोगों ने की प्रशंसा- वार्ड क्रमांक 7 निवासी सूरज पासवान उम्र 20 वर्ष के द्वारा जिस प्रकार से साहस का परिचय देते हुए उफनती नदी को पार कर महिला की जान बचाई गई जिसकी नगरवासियों द्वारा खूब सराहना की जा रही है।
गनीमत था कि पानी नहीं बरसा- करीब-करीब विगत कई दिनों से रात में पानी हो ही जा रहा था जिससे नदी का जलस्तर बढ़ जा रहा था लेकिन गनीमत रहा कि बीती रात पानी नहीं बरसा एवं नदी का जलस्तर नहीं बढ़ा। साहसी युवक को नगर पंचायत करेगा पुरस्कृत- नगर के वार्ड क्रमांक सात के साहसी युवक के द्वारा जिस प्रकार से अदम्य साहस का परिचय देते हुए उफनती नदी के बीच से जाकर महिला की जान बचाई गई उसके लिए नगर पंचायत के द्वारा उसे पुरस्कृत किया जाएगा नगर पंचायत अध्यक्ष रमन अग्रवाल ने युवक के कार्य की सराहना करते हुए कहा कि नगर पंचायत परिवार के द्वारा साहसी युवक को पुरस्कृत किया जाएगा ताकि लोगों के लिए मिसाल बने एवं लोग सहायता के लिए इसी प्रकार आगे आते रहे।

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें

Top Ad 728x90