गुरुवार, 6 फ़रवरी 2020

नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया भरी बरसात में नगर निगम क्षेत्र रायपुर में खाली पड़े जगहों का निरीक्षण किया


गरीबों और छोटे व्यवसायियों का होगा व्यवस्थापन एवं पुनर्वास

रायपुर। नगरीय प्रशासन और श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया आज भरी बरसात में गरीबों और छोटे व्यवसायियों के व्यवस्थान एवं पुनर्वास के लिए नगर पालिक निगम रायपुर क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर खाली पड़े जगहों का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत गरीबों, छोटे व्यवसायियों के लिए व्यवसायिक कॉम्पलेक्स और राजीव आवास योजना के तहत गरीबों के लिए मकान बनाया जाना है। डॉ. डहरिया ने इस उद्देश्य से शक्तीनगर स्थित मुख्य सड़क किनारे लगभग 11000 वर्ग फीट खाली जमीन का निरीक्षण कर उचित उपयोग करने के लिए अवलोकन किया वहीं कांपा स्थित लगभग 5000 वर्ग फीट खाली जमीन का निरीक्षण कर उचित उपयोग करने पर बल दिया।

कलेक्ट्रेट परिसर ऑक्सीजोन में स्थापित होगा शहीद नंदकुमार पटेल का आदमकद प्रतिमा

नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. डहरिया ने कलेक्टर परिसर ऑक्सीजोन का भी निरीक्षण किया। उन्होंने ऑक्सीजोन परिसर में शहीद नंदकुमार पटेल के आदमकद प्रतिमा स्थापित करने वाली स्थल का भी निरीक्षण किया। डॉ. डहरिया इसके बाद रजबंधा मैदान में प्रेस कॉम्पलेक्स के पीछे खाली पड़ी जमीन का निरीक्षण किया। उन्होंने खाली जगह में दोनों ओर मुख्य मार्ग से जोड़ते हुए चमचमाती सड़क और बचे हुए शेष जगहों पर व्यवसायिक कॉम्पलेक्स बनाने के निर्देश मौके पर ही अधिकारियों को दिये। वे इसके बाद लालगंगा कॉम्पलेक्स की पीछे मौलाना अब्दुल रउफ वार्ड में स्थित राजीव आवास कॉम्पलेक्स का अवलोकन किया। इन्होंने कॉम्पलेक्स के किनारे खाली जमीन पर सुविधानुसार व्यवसायिक कॉम्पलेक्स बनाये जाने कार्ययोजना तैयार करने अधिकारियों को निर्देश दिये।
उल्लेखनीय है कि रायपुर शहर के विधायक श्री कुलदीप जुनेजा ने विधानसभा में खालसा स्कूल के सामने बस स्टैण्ड के पास हटाये गये 70 दुकानों के व्यवस्थापन की मांग की थी। डॉ. डहरिया ने नगर निगम रायपुर के खाली पड़े स्थानों का निरीक्षण कर इन छोटे व्यवसायियों का व्यवस्थापन और झोपडिय़ों में निवासरत शहरी गरीब परिवार के लिए आवास उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया था। इसी कड़ी में आज नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने खाली पड़ी जमीन का निरीक्षण कर उचित उपयोग करने और अधिकारियों को कार्ययोजना तैयार करने निर्देश दिया। इस मौके पर विधायक श्री कुलदीप जुनेजा, रायपुर के महापौर श्री एजाज ढेबर, निगम आयुक्त श्री सौरभ कुमार सहित दर्जन भर पार्षदगण उपस्थित थे।

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें

Top Ad 728x90