शुक्रवार, 31 जनवरी 2020

थिएम फाइनल में, खिताबी टक्कर जोकोविच से

मेलबोर्न। पांचवीं सीड ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम ने सातवीं सीड जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव को शुक्रवार को चार सेटों के संघषपूर्ण सेमीफाइनल में 3-6,6-4, 7-6, 7-6 से हराकर वर्ष के पहले ग्रैंड स्लेम ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में पहली बार प्रवेश कर लिया।
थिएम का रविवार को होने वाले खिताबी मुकाबले में गत चैंपियन और विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच से मुकाबला होगा जिन्होंने कल पहले सेमीफाइनल में स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को 7-6 (1), 6-4, 6-3 से हराकर आठवीं बार फाइनल में जगह बनाई थी।  दूसरी सीड जोकोविच अब अपने आठवें खिताब तथा नंबर एक रैंकिंग से मात्र एक जीत दूर रह गए हैं और इसके लिए उन्हें थिएम की चुनौती से पार पाना होगा। थिएम ने ज्वेरेव के खिलाफ मुकाबला तीन घंटे 42 मिनट के संघर्ष में जीता। थिएम ने पहला सेट हारने के बाद शानदार वापसी की और अगले तीन सेट जीते। उन्होंने तीसरे सेट का टाई ब्रेक 7-3 से और चौथे सेट का ट्राई ब्रेक 7-4 से जीता।
पांचवीं सीड थिएम ने विश्व के नंबर एक खिलाड़ी और टॉप सीड स्पेन के राफेल नडाल को क्वार्टरफाइनल में हराया था और अपने अभियान को जारी रखते हुए उन्होंने ज्वेरेव को पराजित कर पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में जगह बनाई।
26 वर्षीय थिएम अपने करियर में तीसरी बार किसी ग्रैंड स्लेम के फाइनल में पहुंचे हैं। ज्वेरेव का यह पहला ग्रैंड स्लेम सेमीफाइनल था लेकिन वह इस बाधा को पार नहीं कर पाए। थिएम ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में पहुंचने वाले पहले ऑस्ट्रियाई खिलाड़ी बने हैं। थिएम इससे पहले 2018 और 2019 में फ्रेंच ओपन के फाइनल में नडाल से हारे थे।

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें

Top Ad 728x90