शुक्रवार, 31 जनवरी 2020

चीन से भारतीयों को निकालने के लिए रवाना हुआ डबल डेकर विमान

नई दिल्ली। नोवेल कोरोना वायरस के मद्देनजर चीन के वुहान शहर से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए सरकारी विमान सेवा कंपनी एयर इंडिया की पहली विशेष उड़ान शुक्रवार को रवाना हुई और दूसरी उड़ान शनिवार को भेजे जाने की संभावना है।  एयर इंडिया का जम्बो बोइंग 747 आज सुबह मुंबई से दिल्ली आया और दोपहर बाद 1.17 बजे वुहान के लिए रवाना हुआ। इस डबल डेकर विमान में 423 सीटें हैं। इसमें पांच पायलट और 15 केबिन क्रू के साथ दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल के पाँच डॉक्टर और एयर इंडिया के एक पैरामेडिकल कर्मचारी को भी भेजा गया है। इंजीनियरों एवं सुरक्षा कर्मियों के एक दल को भी विमान में भेजा गया है।  एयर इंडिया के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अश्विनी लोहानी उड़ान के रवाना होते समय स्वयं यहां इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल-3 पर मौजूद थे। उन्होंने बताया कि इस उड़ान में दवाइयाँ, मास्क, ओवरकोट और खाने के पैकेट भी भेजे गये हैं। उड़ान के आज रात दो बजे दिल्ली वापस पहुंचने की संभावना है। वरिष्ठ पायलट कैप्टन अमिताभ सिंह चालक दल का नेतृत्व कर रहे हैं।
श्री लोहानी ने कहा कि एक बार फिर सरकारी विमान सेवा कंपनी भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए आगे आयी है। वुहान से निकाले गये यात्रियों को विमान में कोई सेवा प्रदान नहीं की जायेगी। उनकी सीट पर पहले से ही खाने के पैकेट और मास्क रखे होंगे। इस प्रकार चालक दल के सदस्यों का उनसे संपर्क नहीं होगा जिससे संक्रमण के फैलने का खतरा नहीं रहेगा।
उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस का पहला मामला पिछले साल दिसंबर में चीन के वुहान शहर में ही पाया गया था जिसके बाद यह 21 देशों में फैल चुका है। चीन में इस महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 171 हो गयी है जबकि 8000 से ज्यादा लोग इस बीमारी से संक्रमित पाये गये हैं। फ्रांस के अलावा कोरोना वायरस के मामले दो अन्य यूरोपीय देश जर्मनी और फिनलैंड में भी सामने आये हैं। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Top Ad 728x90