सोमवार, 6 जनवरी 2020

जनरल सुलेमानी को आखिरी विदाई देने उमड़ा जनसैलाब, शीर्ष नेता खामनेई के छलके आंसू

तेहरान। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई ने देश के शीर्ष सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी के ताबूत पर आखिरी नमाज पढ़ी। तेहरान में सोमवार को बेहद भावनात्मक आयोजन में खामनेई ने सैन्य कमांडर को अंतिम विदाई दी। इस दौरान खामनेई काफी भावुक हो गए और उन्हें रोते हुए कैमरे में कैद किया गया। देश में बेहद लोकप्रिय सुलेमानी को आखिरी विदाई देने के लिए लोगों का जनसैलाब उमड़ा।
जनरल सुलेमानी के लिए नम आंखों से प्रार्थना
एएफपी में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, 'तेहरान यूनिवर्सिटी में सुलेमानी के आखिरी दर्शन के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। स्थानीय निवासी अपने कमांडर के पोस्टर लेकर आए और जोर-जोर से नारे भी लगाए।Ó मौजूद लोगों ने खामनेई के साथ सुलेमानी के लिए आखिरी प्रार्थना की और इस दौरान सर्वोच्च नेता बहुत भावुक थे। बार-बार उनकी आवाज रुंध जा रही थी।
अमेरिका-इजरायल के खिलाफ लगाए नारे
हाथों में प्लेकार्ड और झंडे लेकर पहुंचे ईरानी नागरिकों ने सुलेमानी के लिए नारे लगाए। बता दें कि ईरानी समाज में वह बेहद लोकप्रिय थे और उनका दर्जा लोगों के बीच काफी खास था। इस दौरान ईरान के साथ इराक और लेबनान के झंडे लेकर भी कुछ लोग पहुंचे। स्थानीय निवासियों ने अमेरिका और इजरायल के खिलाफ जमकर नारे लगाए और बदला लेने की बात की।
ईरान-अमेरिका के बीच तनाव पहुंचा चरम पर
बगदाद अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर शुक्रवार को अमेरिकी ड्रोन हमले में सुलेमानी की मौत हो गई। हमला ईरान के लिए बहुत बड़ा झटका है और इसने पश्चिम एशिया में नए सिरे से युद्ध की आशंकाओं बढ़ा दिया है। ईरान ने 2015 परमाणु समझौते से अलग होने का ऐलान किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप भी कई बार दोहरा चुके हैं कि ईरान अमेरिकी प्रतिष्ठान को नुकसान पहुंचाता है तो उसे सख्ती से जवाब दिया जाएगा।

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें

Top Ad 728x90