Your Ads Here

व्यावसायिक शिक्षा में पढ़ाई के साथ रोजगार भी : डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम



  • नवीन व्यावसायिक शिक्षा रोजगार मेला में 401 विद्यार्थियों का चयन

रायपुर। स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम नवीन व्यावसायिक शिक्षा में पंजीकृत और कक्षा 12वीं उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए रायपुर के व्ही.आई.पी. रोड स्थित फॉर्म हाऊस में आयोजित दो दिवसीय रोजगार मेला में शामिल हुए। रोजगार मेला में 401 विद्यार्थियों का चयन विभिन्न कम्पनियों द्वारा रोजगार के लिए किया गया। डॉ. टेकाम ने रोजगार मेला स्थल पर ही चयनित 324 विद्यार्थियों को जॉब ऑफर पत्र प्रदान किया। शेष 77 चयनित विद्यार्थियों को जॉब ऑफर पत्र वितरित किया जाना है।

स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. टेकाम ने रोजगार मेला में चयनित विद्यार्थियों को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि जिनका चयन नहीं हुआ है वह निराश न हो, बल्कि अपने हुनर को और निखारकर शिखर तक पहुंचे। जीवन में सफलता, असफलता मिलती रहती है, सबसे बड़ी बात है प्रतियोगिता में भाग लेना। यहां आयोजित रोजगार मेला में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को अनुभव का लाभ मिलेगा। डॉ. टेकाम ने कहा कि व्यावसायिक शिक्षा पढ़ाई के साथ रोजगार भी देती है।



स्कूल शिक्षा मंत्री ने बताया कि आयोजित रोजगार मेला में नवीन व्यावसायिक शिक्षा के पांच टेªड ऑटोमोबाइल, रिटेल, आई.टी., एग्रीकल्चर और हेल्थकेयर के 121 विद्यालयों के 629 विद्यार्थी शामिल हुए। मेला में रोजगार देने के लिए इन टेªडों से संबंधित 44 कंपनियां रोजगार देने के लिए आई है। इनमें से 302 का चयन पहले दिन ही हो गया। शिक्षा सत्र 2018-19 में आयोजित रोजगार मेला में 129 विद्यार्थियों का चयन हुआ था। इस प्रकार रोजगार मेला में चयनित विद्यार्थियों की संख्या निरंतर बढ़ रही है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के 546 विद्यालयों में व्यावसायिक शिक्षा दी जा रही है। जिसका मूल उद्देश्य शिक्षा के साथ व्यक्तित्व विकास और कौशल उत्पन्न करना है।

रोजगार मेला में सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी सेंटम द्वारा 37, आईएल एण्ड एफएस द्वारा 50, एमपावर द्वारा 10, आइसेक्ट द्वारा 26 विद्यार्थियों का चयन किया गया है। हेल्थ केयर क्षेत्र की कंपनी विद्यांता द्वारा 30, स्कील ट्री द्वारा 57 विद्यार्थियों का चयन किया गया। ऑटोमोबाइल क्षेत्र की कंपनी में ग्राम तरंग द्वारा 68, रिटेल क्षेत्र की कंपनी एमपावर द्वारा 15 और एग्रीकल्चर क्षेत्र की कंपनी बी-एबल द्वारा 31 विद्यार्थियों का रोजगार के लिए चयन किया गया है। इसके अलावा सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी सेंटम द्वारा 18, आईएल एण्ड एफएस द्वारा 40, आइसेक्ट द्वारा 10, ऑटोमोबाइल क्षेत्र की कंपनी में ग्राम तरंग द्वारा 9 विद्यार्थियों का भी चयन किया गया।

कार्यक्रम को प्रबंध संचालक राज्य माध्यमिक शिक्षा मिशन श्री पी. दयानंद, संयुक्त संचालक श्री के. कुमार ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर संबंधित कंपनियों के प्रतिनिधि, वोकेशनल टेªनिंग प्रोवाइडर, संबंधित स्कूलों के प्राचार्य, व्यावसायिक प्रशिक्षक और विद्यार्थी उपस्थित थे।

No comments

Powered by Blogger.