Your Ads Here

सभी पुलिस थानों में विद्यार्थी-पुलिस समिति गठित हो : राज्यपाल आनंदीबेन पटेल


  • राज्यपाल का कोतवाली थाना का निरीक्षण

रायपुर। राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने आज स्थानीय कोतवाली थाने का निरीक्षण कर सभी पुलिस थानों में विद्यार्थी पुलिस समिति गठित करने के निर्देश दिए। राज्यपाल ने सभी थानों के अंतर्गत आने वाले स्कूलों का रजिस्टर संधारित करने के लिए भी कहा।
निरीक्षण के दौरान उपस्थित पुलिस महानिरीक्षक डॉ. आनंद छाबड़ा, पुलिस अधीक्षक श्री आरिफ शेख, थाना प्रभारी श्री आर. के. मिश्रा और अधीनस्थ स्टाफ से चर्चा करते हुए राज्यपाल श्रीमती पटेल ने कहा पुलिस कर्मियों को अपनी छवि पर विशेष ध्यान देना चाहिए। थाने में आने वाले पीड़ित के साथ उचित व्यवहार हो, उसकी शिकायत त्वरित निराकरण हो इसका विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए।



इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि थाने के अधीनस्थ स्टाफ थाना क्षेत्र के अंतर्गत विद्यालयों में महीने में एक-दो बार जाएं और विद्यार्थियों को नियम-कानून आदि की आधारभूत जानकारी देकर उन्हें पालन करने की सीख दें। इससे नागरिक और पुलिस में आपसी समझ और समन्वय बढ़ेगा। उन्होंने विद्यार्थियों को केन्द्रीय जेल भ्रमण कराये जाने का भी सुझाव दिया ताकि उन्हें अपराध करने की दशा में मिलने वाली सजा और जेल के कठिन जीवन की भी जानकारी हो और वे नियम-कानून मानने वाले नागरिक बन सके।

थाना निरीक्षण के दौरान राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने सी.सी.टीव्ही कैमरे के माध्यम से क्षेत्र की गतिविधियों के मॉनीटरिंग की भी जानकारी ली। इस अवसर पर उन्होंने इस मानीटरिग के आधार पर रोजाना की गतिविधियों और घटनाओं का रजिस्टर संधारित करने के लिए भी कहा ताकि क्षेत्रीय घटनाओं के विश्लेषण के लिए रिकार्ड तैयार हो सके। इससे भविष्य में पदस्थ होने वाले अधिकारियों को सहायता मिलेगी।
राज्यपाल ने थाना क्षेत्र में आपराधिक गतिविधियों वाले क्षेत्रों में पुलिस और नागरिक समन्वय स्थापित करने के लिए कहा ताकि स्थानीय नागरिकों के सहयोग से आपराधिक गतिविधियों पर नियंत्रण स्थापित किया जा सके। उन्होंने संवेदना कक्ष का निरीक्षण किया और वहां महिलाओं से जुड़े प्रकरणों की जांच प्रक्रिया की जानकारी ली। वे जन सुविधा कक्ष का अवलोकन किया और वहां पर उपस्थित फरियादी से बातचीत की।
इस अवसर पर राज्यपाल ने थाने के पीछे बनी पुलिस लाइन कॉलोनी का भी निरीक्षण किया और कॉलोनी में उपलब्ध आधारभूत सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने घरेलू महिलाओं के के लिए महिला बाल विकास विभाग के सहयोग से महिलाओं की रूचि अनुसार समूह गठित करने का भी सुझाव दिया।
थाना कोतवाली निरीक्षण के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के अलावा राज्यपाल के सचिव श्री सुरेन्द्र कुमार जायसवाल, संभागायुक्त श्री जी. आर. चुरेन्द्र, कलेक्टर श्री एस. भारतीदासन, नगर निगम आयुक्त श्री शिव अनन्त तायल भी उपस्थित थे।

No comments

Powered by Blogger.