Your Ads Here

सेहत के लिए गाजर है बहुत लाभकारी, जानें इसके फायदे


गाजर खाना हर किसी को पसंद होता है। गाजर खाने के अलावा आप इसका इसका स्वाद हलवे और जूस के रूप में ले सकते हैं। इसके अलावा गाजर आपकी सेहत के लिए हर मौसम में फायदेमंद है। गाजर में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल होते हैं। गाजर में मौजूद विटामिन ए आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा गाजर में डाइट्री फाइबर होने से ये पेट की अच्छी तरह सफाई करता है और पूरे शरीर को स्वस्थ रखता है। इसके साथ ही गाजर का सेवन करने से कई फायदे होते हैं।
गाजर के सेवन से होने वाले फायदे
1. हार्ट को रखे सेहतमंद- गाजर खाने से आपका दिल सेहतमंद रहता है। गाजर में पाए जाने वाले बीटा-कैरोटीन, अल्फा-कैरोटीन और लुटेइन जैसे एंटीऑक्सीडेंट कोलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल रखता है। जिसके चलते हार्ट अटैक का खतरा बहुत कम हो जाता है।
2. कमजोरी दूर करे- उम्र बढऩे के साथ-साथ शरीर कमजोर होने लगता है। गाजर के सेवन करने से शरीर के रोग दूर हो जाते हैं और कमजोरी नहीं होती है। गाजर का जूस पीने से खून की मात्रा में बढ़ोतरी होती है।
3. पाचन तंत्र करे मजबूत- जर का जूस पीने से पाचन तन्त्र मजबूत होता है। इससे आप कई बीमारियों से दूर रहते हैं और स्वस्थ रहते हैं। इसके अलावा कोई लंबी बीमारी के बाद ठीक हुआ है तो उसके शरीर में विटामिन की कमी हो जाती है। इसके लिए गाजर का जूस पीना बहुत फायदेमंद साबित होता है।
4. कैंसर में असरकारक- कच्ची गाजर चबाकर खाना चाहिए। गाजर की पत्तियों में गाजर से छह गुना अधिक आयरन होता है। इसके अलावा गाजर के बीच में सख्त लकड़ी जैसी होती है, इसमें बीटा-कैरोटिन नामक औषधीय तत्व होने से यह कैंसर नियंत्रण करने में असरकारक है।
5. ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल- गाजर का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। गाजर में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को घटने या बढऩे नहीं देता। इसके अलावा गाजर कई रोगों में रामबाण का काम करता है। गाजर खाने से पीलिया, गाठिया, अपच जैसी कई समस्याओं में फायदा मिलता है।
6. प्रेग्नेंसी में फायदेमंद- महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान गाजर का जूस जरूर पीना चाहिए। यह उनकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। गाजर में मौजूद कैल्शियम के गुण भ्रूण के विकास में सहायक होते हैं।
7. स्किन को रखे साफ- गाजर का जूस पीने से स्किन को साफ रहती है और चेहरे पर चमक आती है। बता दें कि गाजर के छिलके में खूब न्यूट्रिशन पाया जाता है, इसलिए गाजर को बिना छिलके उतारे भी खा सकते हैं। 

No comments

Powered by Blogger.