Your Ads Here

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने रेडियो पर दिए लोगों के सवालों के जवाब


  • ज्यादा से ज्यादा संख्या में और निर्भीकता से मतदान करने की अपील की
  • आकाशवाणी के लाइव फोन-इन कार्यक्रम में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने
  • लोगों की शंकाओं और जिज्ञासाओं का किया समाधान
रायपुर । छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू आज रेडियो पर लोगों से सीधे एक घंटे मुखातिब रहे। उन्होंने आकाशवाणी रायपुर के लाइव फोन-इन कार्यक्रम के जरिए आज सवेरे 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक लोगों के सवालों के जवाब दिए। इस दौरान उन्होंने मतदाताओं के निर्वाचन से जुड़ी शंकाओं और जिज्ञासाओं का भी समाधान किया। एक घंटे के कार्यक्रम में सुदूर बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, सरगुजा और बलरामपुर सहित प्रदेश के विभिन्न गांवों एवं शहरों के श्रोताओं ने साहू से सवाल पूछे। साहू ने कार्यक्रम में प्रश्नों के उत्तर देने के साथ ही लोकसभा निर्वाचन से संबंधित अनेक जानकारियां लोगों से साझा की।


उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ राज्य गठन के बाद यह पहला मौका था जब आम चुनाव के संबंध में आकाशवाणी पर लाइव फोन-इन कार्यक्रम प्रसारित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से प्रदेश भर के लोगों ने उत्साह से सवाल पूछे। आम नागरिकों और रेडियो श्रोताओं ने इसे अच्छी और अभिनव पहल बताते हुए आगे भी ऐसे कार्यक्रम जारी रखने का अनुरोध मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से किया। साहू सोशल मीडिया मंचों फेसबुक, ट्वीटर और यू-ट्यूब लाइव के माध्यम से नियमित रूप से मतदाताओं से जुड़कर उनके सवालों, शंकाओं और जिज्ञासाओं का समाधान करते रहे हैं।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से लाइव फोन-इन कार्यक्रम में लोगों ने मतदान के लिए दिव्यांगों, महिलाओं और बुजुर्गों के लिए व्यवस्था के बारे में सवाल पूछे। मतदान केन्द्रों में व्यवस्था, मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, डाक मतमत्रों के उपयोग, आदर्श आचार संहिता, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन और वीवीपैट के संबंध में भी लोगों ने अनेक सवाल पूछे। रेडियो की पहुंच दूरस्थ अंचलों तक होने के चलते वहां के लोगों को भी आज मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से प्रश्न पूछने का मौका मिला। रेडियो के माध्यम से निर्वाचन से संबंधित रोचक और उपयोगी जानकारियां उन तक भी पहुंची।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में होने वाले लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने लोगों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में और निर्भीकता से मतदान करने की अपील की। साहू ने ऐसे लोगों से जिनके नाम मतदाता सूची में दर्ज हैं, उन्हें मतदान केन्द्र पहुंचकर अवश्य ही मतदान करने कहा। उन्होंने कहा कि आप लोग मतदान कर अपना राष्ट्रीय कर्तव्य निभाएं और लोकतंत्र को मजबूत बनाने इस महात्यौहार में अपनी सहभागिता दें। साहू ने 01 जनवरी 2019 को 18 वर्ष पूर्ण कर चुके युवाओं को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने और अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रेरित भी किया।

No comments

Powered by Blogger.