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38 की करीना का फिटनेस मंत्र है हैल्दी डाइट, जानिए दिन की पूरी रुटीन




बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर अपनी खूबसूरती ही नहीं बल्कि फिटनेस के लिए भी बेहद पॉपुलर हैं। वह बॉलीवुड की सबसे फिट व स्लिम हीरोइनों में से एक हैं। बता दें कि खुद को फिट रखने के लिए करीना जिम में घंटों पसीना बहाती हैं। इतना ही नहीं, फिट एंड फाइन रहने के लिए वह अपने खान-पान का भी खास ध्यान रखती हैं। अपनी इन्हीं आदतों के चलते उन्होंने बेबी तैमूर को जन्म देने के 2 महीने बाद आसानी से वजन घटा लिया था। अगर आप भी करीना की तरह स्लिम फिगर पाना चाहती हैं तो उनके दिए टिप्स को जरूर फॉलो करें।
करीना ने फिट रहने के टिप्स
कुछ समय पहले करीना का एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है, जिसमें वह फिटनेस टिप्स देती नजर आ रही हैं। करीना का कहना है कि फिट रहने के लिए सबसे अच्छा तरीका है एक्सरसाइज व वर्कआउट। उन्होंने बताया कि वह नाश्ते में चावल, रोटी और टोस्ट खाती हैं। इसके बाद वह फ्रूट्स व सब्जियां खाना पसंद करती हैं। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि फिट रहने के लिए खाने के बाद वॉक भी बेहद जरूरी है।
हल्का और हेल्दी खाएं
खुद को हेल्दी रखने और स्लिम फिगर के लिए करीना की डाइट में हल्की-फिल्की चीजें शामिल होती हैं। डाइटिशियन की सलाह से करीना प्रोटीन और विटामिन्स से भरपूर डाइट लेती हैं।


मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने वाली डाइट
करीना ब्रेकफास्ट किए बिना एक्सरसाइज करना पसंद नहीं करतीं। सुबह उठते ही कुछ खाने को वो बेहतर वेट मैनेजमेंट मानती हैं। उनका कहना है कि मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने के लिए सुबह उठते ही कुछ न कुछ खाना जरूरी है।
लेती हैं एनर्जी से भरपूर फल व बादाम
करीना कपूर सुबह उठने के 15 मिनट के बाद कोई फल या फिर भीगे बादाम का सेवन करती हैं, जिससे ना सिर्फ उनके शरीर को एनर्जी मिलती है बल्कि इससे वह अपने काम पर भी फोकस कर पाती हैं।
भरपूर पानी पीना
करीना के अनुसार, सिर्फ सेहतमंद रहने के लिए ही नहीं बल्कि ग्लोइंग स्किन के लिए भी पानी पीना बहुत जरूरी है। पानी बॉडी को डिटॉक्स करता है, जिससे विषैले टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं। वह रोज कम से कम 8-10 पानी जरूर पीत हैं।


प्री वर्कआउट फूड प्लान
प्री-वर्कआउट फूड्स के रूप में वो पोहा, अंडा व टोस्ट या अजवाइन पराठे खाती हैं। इसके करीब एक घंटे बाद वो वर्कआउट के लिए तैयार होती हैं। उनका कहना है खाली पेट एक्सरसाइज बिलकुल नहीं करनी चाहिए।
पोस्ट वर्कआउट डाइट
वर्कआउट के बाद करीना कपूर प्रॉपर खाना लेती हैं। इसे उनको अर्ली लंच भी कहा जा सकता है जिसमें दही- चावल, या दही ओट्स, मुसली या सब्जियों के साथ मल्टी ग्रेन रोटी शामिल रहती है। इसके अलावा करीना हफ्ते में तीन दिन लगातार लौकी, तौरी व करेला और ज्वार, बीन्स आदि खाती हैं।
कार्डियो एक्सरसाइज
वह रोजाना कम से कम 1 घंटा कार्डियो एक्सरसाइज जरूर करती हैं। इसके अलावा योग, डांस, रनिंग, बाइकिंग और स्वीमिंग भी उनकी फिटनेस रुटीन का हिस्सा है। इसके अलावा वह फिट रहने के लिए पिलेट्स एक्सरसाइज भी करना पसंद करती है।
500 कपालभाति व 50 बार सूर्यनमस्‍कार
करीना ने कहा, 'मैं एक दिन में 500 कपालभाति और करती हूं।' साथ ही वह कहती है, 'योग मेरा सबसे पसंदीदा फिटनेस प्रोगाम है और मैं रोज मैं 50 बार सूर्य नमस्‍कार करती हूं।'

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