Your Ads Here

चुनावी प्रचार समाप्त: दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 सीटों पर 18 को मतदान


नई दिल्ली  । लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में गुरुवार को होने वाले मतदान के लिए मंगलवार शाम पांच बजे चुनाव प्रचार थम गया। नियम के अनुसार अब कोई भी दल या प्रत्याशी रैलियां, रोड शो, जनसभायें आयोजित नहीं कर सकेगा, हालांकि घर-घर जाकर जनसंपर्क कर सकता है।
लोकसभा चुनाव के लिए गुरुवार को 13 राज्यों की 97 सीटों पर मतदान होगा। इसके लिए आज चुनाव प्रचार थम जाने के बाद कोई भी दल या प्रत्याशी रैलियां, रोड़ शो या जनसभाएं नहीं कर सकेगा। चुनाव आयोग के अनुसार यदि चुनाव प्रचार थमने के बाद आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले दलों, प्रत्याशियों या प्रचार टीमों के खिलाफ चुनाव आयोग कार्रवाई करता पाया गया तो उसके खिलाफ लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धाराओं में कार्रवाई की जा सकती है। आयोग के अनुसार निर्वाचन आयोग के नियमों के तहत मतदान तिथि में मतदान की समाप्ति के समय से 48 घंटे पूर्व प्रचार-प्रसार नहीं किया जा सकता है। नियमों के अनुसार इस प्रावधान के तहत ऐसी सभी सीटों पर किसी भी पार्टी के उम्मीदवार चुनाव प्रचार नहीं कर सकता। इन 13 राज्यों में गुरुवार को होने वाले चुनाव में तमिलनाडु की 39 और कर्नाटक की 14 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। जबकि महराष्ट्र की 10, उत्तर प्रदेश की आठ, बिहार, असम व ओडिशा की पांच-पांच, छत्तीसगढ़ व पश्चिम बंगाल की तीन-तीन, जम्मू-कश्मीर की दो, मणिपुर, त्रिपुरा व पुडुचेरी की एक-एक सीट पर मतदान होगा। इस चरण के चुनाव में 1644 प्रत्याशी चुनाव लड रहे हैं। लोकसभा चुनाव के लिए 211 राष्ट्रीय दलों, 109 राज्य और 399 गैर पंजीकृत दलों के अलावा सर्वाधिक 925 निर्दलीय रूप से लोकसभा में दाखिल होने के इरादे से चुनावी जंग लड़ रहे हैं। इसमें भाजपा के 51, शिवसेना के 11, अन्नाद्रमुक के 22, एनपीपी के दो, कांग्रेस के 54, बसपा के 80, द्रमुक के 24 के अलावा राजद, जदयू, जद-एस, रालोद, सपा, आप जैसे कई दर्जन दलों के प्रत्याशी भी शामिल हैं।
दूसरे चरण में कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर
दूसरे चरण में कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर हैं। इनमें पूर्व प्रधानमंत्री एच. डी. देवेगौडा, बीजेपी नेता हेमा मालिनी, द्रमुक नेता दयानिधि मारन, कांग्रेस के राजबब्बर, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण तथा द्रमुक नेता कनिमोझी जैसे अनेक प्रमुख उम्मीदवार अपनी किस्मत की आजमाइश कर रहे हैं।मतदान सुबह सात से शाम पांच बजे और कहीं शाम छह बजे तक भी होगा जबकि छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाके में कुछ सीटों पर सुबह सात बजे से तीन बजे तक और ओडिशा की कुछ सीटों पर सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा। तमिलनाडु की मदुरई सीट पर सुबह सात बजे से रात आठ बजे तक मतदान होगा।
दूसरे चरण में इन सीटों पर होगा चुनाव-
उत्तर प्रदेश (8 सीटें): नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा और फतेहपुर सीकरी।
बिहार (5 सीटें): किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका।
पश्चिम बंगाल (3 सीटें): जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और रायगंज।
महाराष्ट्र (10 सीटें): बुलढाना, अकोला, अमरावती, हिंगोली, नांदेड़, परभणी, बीड, उस्मानाबाद, लातूर और सोलापुर।
तमिलनाडु (39 सीटें): तिरुवल्लूर, चेन्नई नॉर्थ, चेन्नई साउथ, चेन्नई सेंट्रल, श्रीपेरंबदुर, कांचीपुरम, अराकोनम, वेल्लोर, कृष्णागिरी, धर्मपुरी, तिरुवन्नामलाई, अरानी, विलुपुरम, कल्लाकुरिची, सलेम, नमक्कल, इरोड, तिरुप्पुर, नीलगिरी, कोयम्बटूर, पोलाची, डिंडीगुल, करुर, तिरुचिरापल्ली, पेरंबलूर, कुडालोर, चिदंबरम, मायिलादुथराई, नागापट्टनम, तंजावुर, शिवगंगा, मदुरई, थेनी, विरुधुनगर, रामनाथपुरम, थूथूकुडी, टेनकासी और कन्याकुमारी।
कर्नाटक (14 सीटें): उदुपी-चिकमंगलूर, हासन, दक्षिण कन्नड़, चित्रदुर्ग, तुमकुर, मांड्या, मैसूर?, चामराजनगर, बेंगलुरु ग्रामीण, बेंगलुरु उत्तर, बेंगलुरु मध्य, बेंगलुरु दक्षिण, चिक्काबल्लापुर और कोलार।
ओडिशा (5 सीटें): बारगढ़, सुंदरगढ़, बलांगीर, कंधमाल और अस्का
असम (5 सीटें): करीमगंज, सिलचर, मंगलदोई, ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट और नौगांव।
छत्तीसगढ़ (3 सीटें): राजनंदगांव, महासमुंद और कांकेर।
जम्मू कश्मीर (2 सीटें): श्रीनगर और उधमपुर।
मणिपुर (1 सीट): आंतरिक मणिपुर
त्रिपुरा (1 सीट):त्रिपुरा पूर्व
पुडुचेरी (1 सीट): पुडुचेरी 

No comments

Powered by Blogger.