दिल्ली दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी



  • गुरुग्राम सबसे प्रदूषित शहर

नईदिल्ली । दिल्ली में प्रदूषण का स्तर इस कदर बढ़ गया है कि अब इसे दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी बताया गया है. दरअसल, पर्यावरण की स्वच्छता और संतुलन के लिए काम करने वाली ग्रीनपीस नाम की एक गैर सरकारी संस्था (हृत्रह्र) ने देश की राजधानी नई दिल्ली को विश्व का सबसे प्रदूषित राजधानी घोषित किया है. ग्रीनपीस ने 62 प्रदूषित शहरों की लिस्ट जारी की है, जिनमें गुरुग्राम सबसे ज्यादा प्रदूषित है. एनजीओ का यह आकलन 2018 के पर्यावरण के मुताबिक है.
एनजीओ की यह रिपोर्ट दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों के ऑनलाइन इंटरएक्टिव डिस्प्ले के साथ 2018 में कई क्षेत्रों और उप-क्षेत्रों में वायु-गुणवत्ता और काम करने की जरूरत को लेकर आंकी गई है. एनजीओ की लिस्ट में तीन राजधानी शामिल हैं, जिसमें से सबसे ऊपर भारत की राजधानी दिल्ली, दूसरे नंबर पर बांग्लादेश की राजधानी ढाका और तीसरे नंबर पर अफगानिस्तान की राजधानी काबुल है.
ग्रीनपीस की रिपोर्ट के मुताबिक, टॉप छह सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों के लिस्ट में पांच भारत के हैं. एक शहर पाकिस्तान का है. पहले नंबर पर गुरुग्राम, दूसरे पर गाजियाबाद और तीसरे नंबर पर पाकिस्तानी शहर फैसलाबाद है.
चौथे स्थान पर हरियाणा का फरीदाबाद, पांचवे पर राजस्थान का भिवाड़ी शहर और छठे नंबर पर नोएडा है. रिपोर्ट के मुताबिक, फरीदबाद में पीएम2.5 का स्तर बढ़कर 129.1, भिवाड़ी में 125.4 और नोएडा में 123.6 माइक्रोग्राम/ क्यूबिक मीटर रिकॉर्ड किया गया है. 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports