Your Ads Here

महिलाओं पर निगरानी रखने वाले ऐप को हटाने से गूगल ने किया इनकार


सैन फ्रांसिस्को  । गूगल ने सऊदी अरब के एक विवादित सरकारी एप एब्शेर को अपने स्टोर से यह कहते हुए हटाने से इनकार कर दिया है कि यह प्ले स्टोर के नियमों का उल्लंघन नहीं करता है। यह एप पुरुषों को महिलाओं की यात्रा पर निगरानी और नियंत्रण करने की सुविधा देता है। बिजनेस इनसाइडर में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, गूगल ने एप हटाने की याचिका देने वाले कैलिफोर्निया डेमोक्रेट रिप्रजेंटेटिव जैकी स्पीअर को बताया कि यह एप गूगल के प्ले स्टोर के नियमों का उल्लंघन नहीं करता है।
स्पीअर, इहान उमर, राशिदा तलाइब और 11 अन्य अमेरिकी प्रतिनिधियों ने एप्पल और गूगल से इस एप को हटाने की मांग की। स्पीअर ने गूगल के जवाब को बेहद असंतोषजनक बताया है। स्पीअर के हवाले से कहा गया, एप्पल और गूगल से अब तक मिले जवाब बेहद असंतोषजनक हैं। फिलहाल यह एप एप्पल एप स्टोर तथा गूगल प्ले स्टोर - दोनों पर उपलब्ध है। हालांकि वे इसे आसानी से हटा सकते हैं। एप्पल ने अभी तक अपना निर्णय नहीं सुनाया है।
एब्शेर सऊदी यूजर्स को सरकारी सेवाओं को एक्सेस करने तथा एक फीचर ऑफर करता है, जिसके तहत सऊदी पुरुषों को महिलाओं को यात्रा की अनुमति देने या उसे रद्द करने की सुविधा दी जा सकती है और महिलाओं द्वारा पासपोर्ट का उपयोग करने के समय उनके पास एसएमएस अलर्ट पहुंच जाता है। इससे पहले एक रिपोर्ट आई थी, जिसके अनुसार, सऊदी पुरुष उन पर आश्रित महिलाओं पर नियंत्रण करने के लिए एप का उपयोग कर सकते हैं। एमनेस्टी इंटरनेशनल जैसे मानवाधिकार संगठनों ने भी गूगल और एप्पल को अपने प्लेटफॉर्म पर एप चलाने के लिए उनकी आलोचना की है। 

No comments

Powered by Blogger.