Your Ads Here

मीडिया ने विभाग की उपलब्धियों के साथ ही आईना बनकर कमियां भी दिखाई : डीजीपी अवस्थी


  • लोकतंत्र में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका
रायपुर । पुलिस की अब तक की सेवा में मैने मीडिया की अहम भूमिका को करीब से देखा है। इस दौरान कैरियर के कई उतार-चढ़ाव भी देखा। लेकिन मीडिया ने निष्पक्ष ढंग से जहां पुलिस विभाग की उपलब्धियां गिनाई तो वहीं समय-समय पर हमारी कमियों को सामने लाकर हमें आईना भी दिखाया। बस्तर की चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में भी मीडिया ने अपनी अहम भूमिका निभाते हुए सदैव पुलिस का सहयोग किया और माओवाद के विरुद्ध लड़ाई में भी मीडिया का सतत सहयोग मिल रहा है।
उक्त बातें आज डीजीपी डीएम अवस्थी ने नववर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित एक मिलन समारोह को संबोधित करते हुए कही। पुराने पुलिस मुख्यालय में आयोजित प्रेस-पुलिस मिलन समारोह को संबोधित करते हुए डीजीपी श्री अवस्थी ने कहा कि पुलिस विभाग में अपनी सेवा के दौरान उन्होंने अब तक कई उतार-चढ़ाव देखे हैं। अविभाजित मध्यप्रदेश के दौरान भी छत्तीसगढ़ और खासकर रायपुर में पदस्थ रहते हुए उन्होंने मीडिया को काफी करीब से देखा है। उन्होंने कहा कि विकट परिस्थितियों में भी मीडिया ने जिस तरह से स्वतंत्र रूप से काम किया है, उससे मुसीबतों से लडऩे के लिए उन्हें सदैव प्रेरणा मिली। उन्होंने कहा कि मीडिया ने जहां विभाग की उपलब्धियां जनमानस के सामने रखी तो समय-समय पर विभाग की कमियों को आइना बनकर दिखाया भी है। इससे विभाग में आवश्यक सुधार करने के लिए हमें सदैव प्रेरणा मिली है।
स्पेशल डीजी नक्सल ऑपरेशन के पद पर तीन वर्ष तक काम करने के अपने अनुभव साझा करते हुए श्री अवस्थी ने बताया कि बस्तर के विकट परिस्थितियों में माओवाद से लडऩे के लिए मीडिया ने हमेशा सहयोग किया। बस्तर के दूरस्थ अंचलों तक तथा पहुंच विहीन इलाकों में भी मीडिया ने कव्हरेज कर सुरक्षाबलों और पुलिस जवानों की असल मुसीबतों को जनमानस तक पहुंचाया। वनांचल क्षेत्रों में तथा सुदूर इलाकों में जवानों के साथ-साथ रहते हुए मीडिया ने जिस तरह से विभाग के असली हीरो की उपलब्धियां जनमानस तक पहुंचाई, इससे निश्चित रूप से जवानों की हौसला अफजाई हुई। इससे माओवाद से निपटने में भी विभाग को काफी मदद मिली।
उन्होंने प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि सुदूर अंचलों तक मीडिया की पहुंच का एक फायदा यह भी हुआ कि संपन्न हुए विधानसभा चुनाव के दौरान प्रदेश में और खासकर बस्तर के इलाकों में किसी भी प्रकार की अप्रिय स्थिति नहीं बनी और एक भी जवान अथवा नागरिक घायल नहीं हुआ। सुदूर इलाकों में बूथ कैप्चरिंग अथवा री-पोलिंग की स्थिति न बनना भी विभाग की एक बड़ी उपलब्धि मानी जा सकती है और इस काम में भी मीडिया ने अपना महत्वपूर्ण सहयोग दिया। उन्होंने पत्रकारों को नववर्ष की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए मीडिया के सहयोग के लिए विभाग की ओर से सब के प्रति आभार प्रकट किया।  

No comments

Powered by Blogger.