नींबू से सोडा तक, खुजली स्कैल्प में काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे


वैसे तो इची स्कैल्प यानी स्कैल्प में खुजली की समस्या सर्दी, गर्मी और मॉनसून किसी भी मौसम में हो सकती है लेकिन सर्दियों के दौरान गर्म पानी से नहाने और गर्म पानी से बाल धोने की वजह से इची स्कैल्प की समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है। कई बार तो किसी के सामने सिर खुजलाने की वजह से आपको शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है। स्कैल्प में खुजली की समस्या डैंड्रफ की वजह से ही हो ऐसा जरूरी नहीं है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं किचन में मौजूद उन चीजों के बारे में जिसका इस्तेमाल कर आप स्कैल्प में खुजली की समस्या से छुटकारा पा सकेंगे...

नींबू का रस

ऐंटिमाइक्रोबियल और ऐंटिइंफ्लेमेट्री इफेक्ट से भरपूर नींबू का रस स्कैल्प में खुजली की समस्या से छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए आप एक बड़े नींबू का रस निचोड़ें और उसमें रूई को भिगोकर नींबू के रस को सीधे स्कैल्प में लगाएं और करीब 15 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। 15 मिनट बाद पानी से बाल धो लें। सप्ताह में एक या दो बार स्कैल्प में नींबू का रस लगाएं और आप देखेंगे कि आपको फर्क महसूस होने लगेगा।

नारियल तेल

ज्यादातर समय स्कैल्प में खुजली की समस्या की सबसे बड़ी वजह स्कैल्प की ड्राइनेस होती है। ऐसे में नारियल तेल बेस्ट मॉइश्चराइजर का काम करता है। आप थोड़ा सा नारियल तेल में और उसे गर्म करके स्कैल्प में अच्छी तरह से मसाज करें। आप जितनी देर तेल को लगाकर रख सकते हैं रखें औऱ फिर माइल्ड शैंपू से सिर धो लें।

बेकिंग सोडा

2 से 3 चम्मच बेकिंग सोडा लें और पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए लगा रहने दें। बेकिंग सोडा ऐंटिबैक्टिरियल और ऐंटिफंगल होता है जो स्कैल्प के पीएच लेवल को मेनटेन रखने में मदद करता है।

प्याज का रस

एक प्याज लें और ब्लेंडर की मदद से उसका रस निकाल लें। रुई की मदद से इस रस को स्कैल्प में लगाएं और फिर इसे स्कैल्प पर 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें। प्याज का रस स्कैल्प को इंफेक्शन से बचाएगा और खुजली-जलन में कमी होगी।

ऐपल साइडर विनिगर

4 चम्मच पानी में 1 चम्मच ऐपल साइडर विनिगर मिलाएं और इस मिक्सचर से स्कैल्प में मसाज करें। ऐपल साइड विनिगर में मौजूद मैलिक ऐसिड ऐंटिबैक्टिरियल और ऐंटिफंगल होता है। साथ ही यह ऐस्ट्रिन्जेंट की तरह काम करता है जो स्कैल्प की खुजली को दूर करता है।