ट्रंप के रुख से शेयर बाजार धड़ाम


मुम्बई, । अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अनिश्चित रुख और वैश्विक आर्थिक विकास की धीमी पड़ी रफ्तार के बावजूद अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा अगले साल समान गति से ब्याज दर बढाये जाने के संकेत देने से अमेरिकी शेयर बाजार के साथ दुनिया भर के अधिकतर बाजारों में गिरावट हावी रही। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स शुक्रवार को 689.60 अंक की तेज गिरावट के साथ 35,74.207 अंक पर और एनएसई का निफ्टी 197.70 अंक लुढ़ककर 10,754.00 अंक पर बंद हुआ।
श्री ट्रंप ने अमेरिकी सरकार की फंडिंग पर तब तक हस्ताक्षर करने से मना कर दिया जब तक दक्षिण पश्चिमी सीमा पर बाड़ लगाने के लिए पांच अरब डॉलर के विधेयक को पारित नहीं किया जाता है। श्री ट्रंप के इस कदम से अमेरिकी सरकार पर शटडाउन का संकट मंडराने लगा है। इसी बीच सीरिया से अमेरिकी सैनिकों को हटाने के उनके निर्णय के खिलाफ अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने भी गुरुवार को पद से इस्तीफा दे दिया। अमेरिका में जारी इस उथलपुथल से निवेशकों में अफरातफरी मच गयी है।
फेड रिजर्व ने गुरुवार को इस साल चौथी बार ब्याज दर बढाये जाने की घोषणा की और साथ ही अगले साल भी समान गति से ब्याज दर बढाये जाने के संकेत दिये हैं। ब्याज दर बढाये जाने की स्थिति में निवेशकों का रुझान जोखिम भरे निवेश में घट जाता है।
अमेरिकी सरकार पर शटडाउन पर खतरा मंडराने लगा है जिससे आईटी और टेक क्षेत्र में भारी गिरावट रही। आईटी क्षेत्र का सूचकांक 2.62 प्रतिशत और टेक का 2.60 प्रतिशत गिर गया। बीएसई के सभी 20 समूहों के सूचकांक में गिरावट दर्ज की गयी।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports