मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान और छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्रियों के नामों का जल्‍द होगा ऐलान- राहुल गांधी



नई दिल्‍ली : मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान और छत्‍तीसगढ़ के चुनावी परिणामों में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी कांग्रेस के इन तीनों राज्‍यों में मुख्‍यमंत्री कौन होंगे, इस पर जल्‍द ही फैसला ले लिया जाएगा. इसके लिए कांग्रेस राज्‍यों के अपने नवनिर्वाचित विधायकों और कार्यकर्ताओं की राय ले रही है. यह बात कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार सुबह संसद भवन में पत्रकारों से कही.
राहुल गांधी ने पत्रकारों से कहा, हम पार्टी में विभिन्‍न लोगों से बात कर रहे हैं, जिनमें विधायक और कार्यकर्ता शामिल हैं, जिसके बाद एकमत से निर्णय लिया जाएगा. जल्‍द ही तीनों राज्‍यों में मुख्‍यमंत्रियों के नाम तय कर लिए जाएंगे. दरअसल, राजस्थान चुनाव परिणाम (Rajasthan Elections Results 2018) के बाद प्रदेश के मुख्‍यमंत्री के चुनाव को लेकर चल रही गहमागहमी के बीच कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने आज राज्‍य के वरिष्‍ठ नेताओं को दिल्‍ली बुलाया है. राहुल आज इन सभी नेताओं के साथ बैठक कर रहे हैं. माना जा रहा है कि इस बैठक में राज्‍य के मुख्‍यमंत्री का नाम तय हो सकता है. कांग्रेस के पर्यवेक्षक केसी वेणुगोपाल और प्रियंका वाड्रा भी बैठक में मौजूद हैं.

सूत्रों के मुताबिक, राहुल गांधी से बैठक के पहले ऐसी भी चर्चा है कि राजस्‍थान में अशोक गहलोत को मुख्‍यमंत्री और सचिन पायलट को उप मुख्‍यमंत्री की कुर्सी पर बैठाने को लेकर चर्चा हो रही है. वहीं सीपी जोशी को भी डिप्‍टी सीएम पद देने पर विचार हो सकता है. इस बैठक में मुख्‍यमंत्री पद के दोनों दावेदार नेता सचिन पायलट और अशोक गहलोत भी हिस्‍सा ले रहे हैं.

उधर, मध्‍य प्रदेश विधानसभा चुनाव नतीजे (Madhya Pradesh Elections Results 2018) के बाद भी प्रदेश के मुख्‍यमंत्री के नाम पर फैसला अभी नहीं हो पाया है. सूत्रों के मुताबिक बुधवार को विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री के नाम के लिए कमलनाथ का नाम सर्वसम्‍मति से स्‍वीकार कर लिया गया है. हालांकि विधायक दल ने राज्‍य के मुख्‍यमंत्री के नाम का तय करने का फैसला कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी पर छोड़ दिया है. इसके लिए राहुल गांधी गुरुवार को मध्‍य प्रदेश के नेताओं के साथ अहम बैठक दिल्‍ली में कर रहे हैं. इसमें कमलनाथ और ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया समेत कई नेता शामिल होंगे.

इस बैठक में मंत्रिमंडल के नामों को लेकर भी चर्चा होने की संभावना है. इसी बैठक में मुख्‍यमंत्री का नाम तय होने के बाद शपथ ग्रहण का समय भी तय हो जाएगा. बैठक के बाद कमलनाथ और ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया दोपहर में ही भोपाल लौट जाएंगे. मध्‍य प्रदेश के कुछ नेताओं ने राहुल गांधी से बैठक से पहले कांग्रेस नेता अहमद पटेल से भी मुलाकात की है.