उत्तर प्रदेश के बेसिक स्कूलों को परिणाम पर दी जायेगी शिक्षा स्तर की ग्रेडिंग


लखनऊ  । उत्तर प्रदेश सरकार ने बेसिक स्कूलों में शिक्षा स्तर की ग्रेडिंग के प्रस्ताव को मंजूर दे दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में सोमवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में उत्तर प्रदेश सरकार ने नि:शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2011 के तहत तीसरे संशोधन की मंजूरी पर मुहर लगा दी है। बेसिक स्कूलों में शिक्षा स्तर की ग्रेडिंग कराने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है।
प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एवं सरकार के प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने यहां बताया कि मंत्रिमंडल की बैठक में 16 प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान की गयी है। उन्होंने बताया कि बाल शिक्षा अधिकार 2011 में तृतीय संशोधन किया गया है। शिक्षा के गुणवत्ता के लिए शिक्षा परिणाम पर विद्यालय की ग्रेडिंग की जाएगी। इससे अध्यापकों की जवाबदेही तय होगी।
श्री शर्मा ने बताया कि पुलिसकर्मियों के वर्दी और वाहन भत्ते में बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी मिली है। पुलिसबल में चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को वर्दी नवीनीकरण के लिए मिलने वाले 1500 रुपए को बढ़ाकर 2000 रुपए किया गया है। इसके साथ ही पुलिस के समस्त हैड कांस्टेबल, कांस्टेबल एवं समस्त समतुल्य पद को वर्दी नवीनीकरण के लिए मिलने वाले 2250 रुपए को बढ़ाकर 3000 रुपए किया गया है। पुलिस के वाहन भत्तों में वृद्धि करने का प्रस्ताव पास हुआ है। इसके साथ ही स्कीम फॉर एडोलसेंट गर्ल के प्रस्ताव को मंजूरी मिली।