2018: पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों का रिजल्ट आज


नई दिल्ली। पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के परिणाम का इंतजार आज खत्म हो जाएगा। राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा चुनाव की मतगणना सुबह आठ बजे शुरू होगी। एक ओर जहां राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भाजपा अपनी सत्ता बनाए रखने की उम्मीद कर रही है, वहीं दूसरी ओर राजस्थान में कांग्रेस को अपनी वापसी का भरोसा है। एग्जिट पोल्स को देखें, तो राजस्थान में कांग्रेस की जीत साफ नजर आ रही है। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भाजपा और कांग्रेस में टक्कर है। तेलंगाना में एग्जिट पोल्स पूरी तरह टीआरएस के पक्ष में हैं। पांचवें राज्य यानी मिजोरम में वहां की दो प्रमुख पार्टियों कांग्रेस और एमएनएफ में कड़ी टक्कर देखने को मिली है। सुबह 8 बजे से रुझान मिलने शुरू हो जाएंगे और 11 बजे तक लगभग हर राज्य में काफी हद स्थिति स्पष्ट हो जाएगी कि कहां किसका राजतिलक होगा। 

राजस्थानराजस्थान विधानसभा चुनाव की मतगणना के लिए करीब 20 हजार सरकारी कर्मचारियों को लगाया गया है। राज्य में 35 सेंटर्स पर काउंटिंग होगी, जिसमें जयपुर और जोधपुर के दो-दो सेंटर्स शामिल हैं। राजस्थान की 200 सीटों में से 199 सीटों पर 7 दिसंबर को मतदान हुआ था। 2013 के चुनाव में भाजपा को यहां 163 सीटें, कांग्रेस को 21, बसपा को 3, एनपीपी को 4 और निर्दलियों को 9 सीटें मिली थीं।

मध्य प्रदेशएमपी में सुबह 8 बजे शुरू होने वाली मतगणना करीब 22 राउंड में पूरी होगी। इसके लिए करीब 15 हजार अधिकारियों और कर्मचारियों को तैनात किया गया है। एमपी में 51 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। सभी जिला मुख्यालय में एक सेंटर जरूर बनाया गया है। यहां 28 दिसंबर को हुई वोटिंग में करीब 75 पर्सेंट मतदान हुआ था। मध्य प्रदेश में 2899 प्रत्याशियों ने अपनी किस्मत आजमाई है, जिसमें 250 महिलाएं और पांच थर्ड जेंडर प्रत्याशी शामिल हैं।

छत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ में मतगणना के लिए सभी 27 जिलों के काउंटिंग सेंटर्स पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। इसमें भी नक्सल प्रभावित इलाकों में काफी सख्त सुरक्षा व्यवस्था है। प्रदेश की मतगणना में 5184 काउंटिंग कर्मी और 1500 माइक्रो-ऑर्ब्जवर्स तैनात किए गए हैं। छत्तीसगढ़ में 76.60 पर्सेंट मतदान हुआ है। यहां 1079 प्रत्याशी चुनावी मैदान में रहे, जिनके राजनीतिक भविष्य का फैसला आज होगा। साल 2013 में यहां भाजपा को 49, कांग्रेस को 39 और 1-1 सीट बसपा और निर्दलीय को मिली थी।

तेलंगाना और मिजोरमइन दोनों राज्यों में भी सुबह 8 बजे शुरू होने वाली मतगणना के लिए बड़ी संख्या में कर्मचारियों को तैनात किया गया है। मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था है। बता दें कि मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार है। मिजोरम में कांग्रेस और तेलंगाना में तेलंगाना राष्ट्र समिति सत्ता में है।