तीसरा दिन रहा भारत के नाम, 166 रनों की बढ़त


एडीलेड। भारत ने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद संतुलित बल्लेबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को अपनी दूसरी पारी में दिन की समाप्ति तक तीन विकेट के नुकसान पर 166 रनों की बढ़त के साथ मैच में अपनी स्थिति मजबूत कर ली। यहां एडिलेड ओवल में तीसरे दिन का खेल वर्षा से प्रभावित रहा लेकिन भारत ने दूसरी पारी में दिन का खेल समाप्त होने तक 61 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 151 रन बना लिए हैं और उसकी कुल बढ़त 166 रन पहुंच गई है। बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा 40 रन और अजिंक्या रहाणे एक रन बनाकर नाबाद क्रीका पर हैं जबकि टीम के अभी सात विकेट सुरक्षित हैं जिससे उसने पहले टेस्ट में आस्ट्रेलियाई टीम पर अपनी पकड़ मजबूत बना ली है। दूसरी पारी में ओपनर लोकेश राहुल ने 44 रन, मुरली विजय ने 18 रन और कप्तान विराट कोहली ने 34 रन बनाए।
विराट हालांकि अपनी संक्षिप्त पारी के बावजूद ऑस्ट्रेलिया की कामीन पर सबसे तेज 1000 टेस्ट रन बनाने वाले पहले और ओवरऑल चौथे भारतीय बल्लेबाज भी बन गए। विराट को इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए सीरीज से पूर्व मात्र 8 रनों की जरूरत थी।
मैच में सुबह का सत्र बारिश से प्रभावित रहा जिसमें भारत ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी को 98.4 ओवर में 235 पर ढेर कर दिया। भारत को आखिरी दो गेंदों पर दो विकेट हाथ लगे और उसे पहली पारी में 15 रन की बढ़त मिली। लेकिन भारत की दूसरी पारी में बल्लेबाजों ने मुश्किल पिच पर संतुलित बल्लेबाजी से तीसरे दिन स्टंप्स तक इस बढ़त को 166 रन तक पहुंचा दिया।
ओपनिंग जोड़ी ने की अच्छी शुरूआत पहली पारी की तुलना में दूसरी पारी में भारत की शुरूआत इस बार बेहतर रही और राहुल तथा मुरली ने ओपनिंग विकेट के लिये 63 रन की अर्धशतकीय साझेदारी की। पारी के 19वें ओवर में तेका गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने पीटर हैंड्सकोंब के हाथों मुरली को कैच कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। मुरली ने 53 गेंदों का सामना किया और 18 रन बनाकर आउट हुए जबकि पहली पारी में भी वह 11 रन पर सस्ते में आउट हुये थे। हालांकि राहुल ने इस बार बेहतर रन बनाये और 67 गेंदों में तीन चौके और एक छक्का लगाकर 44 रन जोड़े। वह अपने अर्धशतक से छह रन ही दूर थे कि जोश हेजलवुड ने उन्हें टिम पेन के हाथों कैच करा दिया।
इससे पहले खराब मौसम के कारण सुबह के सत्र में खेल 45 मिनट तक रूका रहा। इसके बाद पहले सत्र में दो बार और व्यवधान हुए और लंच स्थानीय समयानुसार एक बजकर 12 मिनट पर लिया गया। पहले 20 मिनट के खेल में आस्ट्रेलिया ने कल के स्कोर सात विकेट पर 191 रन से आगे खेलते हुए 91वें ओवर में 200 रन पूरे किये । बारिश दोबारा होने के बाद हालांकि भारत ने फिर विकेट हासिल किए । मिशेल स्टार्क (15) ने जसप्रीत बुमराह की गेंद पर विकेट के पीछे कैच थमाया । बुमराह ने 47 रन देकर तीन विकेट लिए ।