Your Ads Here

12 ब्यूटी टिप्स: बियर से पाएं दमकती त्वचा, बाल भी होंगे शाइनी



क्रिसमस या न्यू ईयर पार्टी में बियर तो खूब चलती है। सही मात्रा में इसका सेवन सेहत के लिए सहू होता है। जहां बियर सेहत के लिए फायदेमंद होती है वहीं इसका सही इस्तेमाल त्वचा को भी फायदा पहुंचाता है। इसमें पाया जाने वाला अल्कोहल पोर्स को साफ करके स्किन को हाइड्रेट करता है, जिससे मुंहासे, दाग-धब्बे, ब्लैकहेड्स और पिंपल्स जैसी समस्याएं दूर हो जाती है। चलिए जानते हैं खूबसूरती बढ़ाने के लिए कैसे करें बियर का इस्तेमाल।

ग्लोइंग स्किन के लिए

ग्लोइंग और निखरी हुई त्वचा पाने के लिए 1/2 टीस्पून बियर में एग व्हाइट मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर लें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपके चेहरे पर निखार आएगा और त्वचा सॉफ्ट भी हो जाएगी।


दाग-धब्बों को करें दूर

पिंपल्स, मुंहासे और दाग-धब्बों को दूर करने के लिए बियर में एक टीस्पून टमाटर मिलाकर 10 मिनट तक चेहरे की मसाज करें। फिर चेहरे को पानी से गुनगुने पानी से साफ करें। हफ्ते में 3-3 बार ऐसा करें करने से आपको जल्दी फर्क दिखने लगेगा।

ऑयली स्किन के लिए फेस पैक

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए बियर फेस पैक बिल्कुल सही ऑप्शन है। इसे बनाने के लिए 2 टीस्पून ऑलिव ऑयल, 2 टीस्पून शहद, 1 टीस्पून नींबू का रस और बियर की कुछ बूंदे मिक्स करें। फिर इसे 15 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद गुनगुने पानी से साफ करें। हफ्ते में 2 बार यह पैक लगाने से चेहरे से ऑयल खत्म हो जाएगा।

क्लीनजिंग करने के लिए

बियर स्किन के लिए क्लीनजिंग का काम भी करता है। रात को सोने से पहले पानी में बियर मिक्स करके चेहरा धोएं। इससे स्किन में मौजूद गंदगी और टॉक्सिन निकल जाएगी और आप फ्रैश महसूस करेंगे।


सांवलापन दूर करने के लिए

सांवलेपन से परेशान है तो 2 टीस्पून बियर में 1/2 टेबलस्पून दही, ऑलिव ऑयल और बादाम का पेस्ट मिलाकर लगाएं। 10 मिनट बाद मसाज करते हुए गुनगुने पानी से चेहरा साफ करें। हफ्ते में 2 बार इस पैक को लगाने से रंगत में निखार आएगा।

कोल्ड क्रीम में मिलाकर करें यूज

सर्दी में स्किन ड्राईनेस की समस्या आम देखने को मिलती है। इसे दूर करने के लिए आप कोल्ड क्रीम में दो चम्मच रेड वाइन मिलाकर 10 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। इसके बाद हल्के हाथों से मसाज करते हुए चेहरा साफ कर लें।

झुर्रियों की समस्या

एलोवेरा जेल में थोड़ी-सी बियर मिलाकर चेहरे पर मसाज करने से झुर्रियों की समस्या दूर होती है। साथ ही इससे स्किन में निखार भी आता है।


डार्क सर्कल्स से निजात

बियर में 1 चम्मच मिल्क पाउडर मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाने से ना सिर्फ डार्क सर्कल्स दूर होता है बल्कि यह त्वचा पर नेचुरल ग्लो भी लाता है।

त्‍वचा के पीएच लेवल को करे बैलेंस

अगर आपके त्‍वचा का PH लेवल सही नहीं है तो या तो आपकी त्‍वचा ऑयली हो जाएगी या फिर वह बहुत ही ज्‍यादा रूखी हो जाएगी। ऐसे में बियर को फेसवॉश की तरह इस्तेमाल करें। इससे त्वचा का पीएच लेवल सही रहेगा।

बालों में लाए मजबूती

अगर आप मजबूत बाल चाहती हैं तो अपने बालों को बियर से धोएं। इसमें मौजूद गेंहू या माल्‍ट जैसे तत्‍व बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। प्रोटीन से भरपूर होने के कारण बियर खराब हुए बालों को सही करने में हेल्‍प करती है।


दोमुंहे बालों की समस्‍या से बचाव

दोमुंहे बालों की समस्‍या होने पर थोड़ी-सी बियर अपनी हथेलियों में लें और फिर इससे अपने बालों कि मसाज करें। कुछ घंटों बाद सिर धो लीजिए। इसके अलावा बियर में कुछ देर बालों को डूबोकर रखने से भी दोमुंहे बालों की समस्‍या दूर हो जाएगी।

हेयर कंडीशनर

यह एक प्राकृतिक हेयर कंडीशनर है। शैंपू करने के बाद बियर से बाल धोएं। इससे बाल चमकदार और कोमल बने रहेंगे। साथ ही बियर से बालों को धोने पर वह घने दिखने लगते हैं और उनकी क्‍वालिटी भी निखरती है।

No comments

Powered by Blogger.